उत्तर प्रदेश. उत्तर प्रदेश के आजमग़ढ में रहने वाले कासिफ शेख ने इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन (ISRO) एंट्रेंस एग्जाम ( ISRO Entrance Exam Topper) में टॉप किया है.उन्होंने बताया कि कड़ा परिश्रम,दृढ़ सकल्प और सच्ची निष्ठा मनुष्य को किसी भी क्षेत्र में सफ़लता दिला सकता है. कासिफ ने परीक्षा में उत्तीर्ण होकर अपने परिवार के साथ-साथ अपने जिले और प्रदेश का नाम भी रौशन किया है. बता दें कसिफ ऐसे ज़िले से हैं जहाँ पर अभी भी तकनीक और सुविधाओं का अभाव है.

कासिफ को है जियोग्राफी का शौख़

बचपन से जियोग्राफी का शौक रखने वाले कासिफ ने भारत की सबसे बड़ी संस्था इसरो में टॉप किया और भारत की स्पेस आर्गेनाईजेशन में काम करने का अवसर हासिल किया। बता दें ISRO राष्‍ट्र के लिए उपयोग विशिष्‍ट उपग्रह उत्‍पाद एवं उपकरणों का विकास प्रदान करता है, जिसमें प्रसारण, संचार, मौसम पूर्वानुमान, आपदा प्रबंधन उपकरण, भौगोलिक सूचना प्रणाली, मानचित्रकला, नौवहन, दूर-चिकित्‍सा, समर्पित दूरस्‍थ शिक्षा संबंधी उपग्रह शामिल हैं.

ISRO टॉपर का युवाओ को सन्देश

कासिफ ने अपनी सफ़लता के बारे में बताते हुए सभी युवाओ से आग्रह किया कि वे जिस भी फ़ील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है उस क्षेत्र में अपना जी-जान लगा दे और मेहनत करते रहे साथ ही उन्होंने कहा सफ़लता के लिए किसी भी प्रकार का शॉर्टकट नहीं होता।

 

यह भी पढ़ें :

NEET 2021 : NTA एप्लीकेशन में सुधार का मौका, आंसर की पर लेटेस्ट अपडेट

Mehbooba Mufti के बिगड़े बोल, कैसा सिटम है, सुरक्षाबल किसी को मारे तो वो ठीक, आतंकी मारे तो गलत