नई दिल्ली. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने उत्तरी क्षेत्र में अपरेंटिस श्रेणी के तहत 230 तकनीकी और गैर-तकनीकी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. जिन उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा या नियमित पूर्णकालिक आईटीआई की डिग्री है, वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 18 जुलाई यानि कल से शुरू होगी और 8 अगस्त 2019 को बंद होगी. भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 18 अगस्त 2019 को आयोजित की जाएगी. रिक्त पदों में इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल, इंस्ट्रूमेंटेशन और अन्य सहित इंजीनियरिंग के विभिन्न विषयों में व्यापार और तकनीशियन अपरेंटिसशिप शामिल हैं.

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में भर्ती के लिए उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा पास करनी होगी. लिखित परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे और यह 90 मिनट की अवधि का होगा और इसमें मुख्य रूप से वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न यानि एमसीक्यू प्रश्न शामिल होंगे. प्रश्न द्विभाषी मतलब अंग्रेजी और हिंदी में होंगे.

लिखित परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों का आकलन निम्नलिखित मापदंडों पर होगा- 

ट्रेड अपरेंटिस एकाउंटेंट पद के लिए

क्वान्टेटिव एप्टीट्यूड सहित जेनेरिक एप्टीट्यूड के 30 अंक
तर्क क्षमता के 30 अंक
मूल अंग्रेजी भाषा कौशल के 40 अंक

ट्रेड अपरेंटिस (फिटर/ इलेक्ट्रीशियन/ इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक/ इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक/ मशीनिस्ट) और तकनीशियन अपरेंटिस (मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल/ इंस्ट्रूमेंटेशन/ सिविल/ इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स/ इलेक्ट्रॉनिक्स) पद के लिए

प्रासंगिक अनुशासन में तकनीकी कौशल के 40 अंक
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सहित जेनेरिक एप्टीट्यूड के 20 अंक
रीजनिंग एबिलिटीज के 20 अंक
बेसिक इंग्लिश लैंग्वेज स्किल्स के 20 अंक

ट्रेड एंड टेक्निशियन अपरेंटिस को अप्रेंटिसशिप नियमों के अनुसार वजीफा दिया जाएगा. इसके साथ 2500 रुपये की अतिरिक्त राशि स्टेशनरी, कन्वेन्स और विविध खर्चों के लिए दी जाएगी. उम्मीदवारों की आयु सीमा 31 जुलाई 2019 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए. नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले www.apprenticeshipindia.org पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा. जो उम्मीदवार पंजीकरण करवाते हैं उन्हें ही आवेदन करने का मौका दिया जाएगा.

MCU PhD Admission 2019: माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता यूनिवर्सिटी ने पीएचडी एडमिशन पर लगाई रोक, जानें पूरा मामला

MHT CET MBA MMS 2019 Counselling: महाराष्ट्र एमबीए और एमएमएस प्रवेश परीक्षा के लिए काउंसलिंग राउंड 1 के परिणाम आज होंगे जारी, www.cetcell.mahacet.org पर करें चेक

One response to “IOCL Recruitment 2019: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में इंजीनियर पदों पर वैकेंसी, 17 जुलाई से आवेदन शुरू”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App