नई दिल्ली. Indian Railways Jobs 2019: भारतीय रेलवे में पिछले कई वर्षों से 2.98 लाख पद खाली पड़े हैं. इन पदों पर भर्तियों के लिए विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा. भारत सरकार के अधिस्थ सूत्रों की मानें तो रेलवे के 2.94 पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन अगस्त महीने में जारी किया जा सकता है. आरआरबी के विभिन्न पदों पर आवेदन जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.rrbcdg.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. भारतीय रेलवे के विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए पूरा स्टेप ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा. भारतीय रेलवे के 2.94 लाख पदों पर जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उनको सलाह है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आखिरी तारीख से पहले आवेदन करें, क्योंकि अक्सर आखिरी दिन वेबसाइट नहीं खुलती है. भारतीय रेलवे में नौकरी की राह देखने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय  पर चेक करते रहे ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.

हालांकि रेलवे मंत्रालय की मानें तो विभाग द्वारा विभिन्न पदों पर भर्तियां कई फैक्टर्स को एनालिसिस करने के बाद जारी किया जाएगा. रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय रेलवे में 1991 में 16,54,985 कर्मचारी कार्यरत थे, जबकि यह आंकड़ा 2019 में घटकर 12,48,201 हो गया. इसके बावजूद भी रेलवे की सर्विसेज में कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. भारतीय रेलवे इस समय 2.5 लाख एनटीपीसी के पदों पर भर्तियों के लिए एग्जाम की तैयारी में जुटा है. 

भारतीय रेलवे ने 2.5 लाख पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जनवरी में जारी किया था, जबकि ऑनलाइन आवेदन मार्च तक भरे गए थे. भारतीय रेलवे के एनटीपीसी पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, मेडिकल फिटनेस टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा.

ITI Delhi Rank List 2019 Released: आईटीआई दिल्ली रैंक लिस्ट 2019 जारी, www.itidelhiadmissions.nic.in से करें डाउनलोड

NTA ICAR AIEEA 2019 Results: एनटीए आईसीएआर एआईईईए यूजी, पीजी, जेआरएफ और एसआरएफ रिजल्ट इस सप्ताह हो सकता है जारी ntaicar.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App