रायपुर. Indian Railway SECR Recruitment 2019: साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे, एसईसीआर रायपुर ने अप्रेंटिस के 413 पोस्ट पर आवेदन मांगे हैं. जो अभ्यर्थी भारतीय रेलवे का रायपुर डिविजन और वैगन रिपेयर शॉप, रायपुर में प्रशिक्षु के पद पर काम करने के इच्छुक हैं वे 25 जुलाई 2019 शाम 6 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट www.apprenticeship.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

SECR Raipur Apprenticeship Recruitment 2019: रेलवे रायपुर खंड में प्रशिक्षु भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता
– आवेदनकर्ता ने 10वीं अथवा मैट्रिक की परीक्षा पास की हो.
– आवेदनकर्ता के पास आईटीआई डिप्लोमा या उसके समकक्ष कोई सर्टिफिकेट या डिग्री नहीं हो.
– आवेदनकर्ता की उम्र न्यूनतम 15 साल और अधिकतम 24 साल होनी चाहिए. हालांकि अधिकतम उम्र सीमा में एससी-एसटी वर्ग के आवेदकों को 5 साल और ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 3 साल की छूट दी गई है. वहीं दिव्यांग श्रेणी के आवेदनकर्ता को 10 साल की छूट मिलेगी.

एसईसीआर रायपुर डिविजन में इन पदों पर प्रशिक्षु के पदों पर भर्ती-
1. वेल्डर – 28 पद
2. टर्नर – 23 पद
3. कारपेंटर – 23 पद
4. फिटर – 87 पद
5. इलेक्ट्रिशियन – 71 पद
6. स्टेनोग्राफर (इंग्लिश) – 2 पद
7. स्टेनोग्राफर (हिंदी) – 2 पद
8. पेंटर – 3 पद
9. एचएस इंस्पेक्टर – 3 पद
10. कंप्यूटर ऑपरेटर – 8 पद
11. ऑफिस असिस्टेंट – 5 पद

वेगन रिपेयर शॉप, रायपुर में इन पदों पर प्रशिक्षु के लिए भर्ती-
1. फिटर – 69 पद
2. वेल्डर – 69 पद
3. इलेक्ट्रिशियन – 9 पद
4. मैकिनिस्ट – 5 पद
5. एम एम व्हीकल – 3 पद
6. टर्नर – 3 पद

भारतीय रेलवे के रायपुर खंड में प्रशिक्षु पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को एक साल की अप्रेंटिस ट्रेनिंग पर रखा जाएगा. प्रशिक्षुओं को छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के नियमों के अनुसार वेतन दिया जाएगा. वहीं एक साल का समय पूरा होने के बाद ट्रेनिंग पीरियड खत्म कर दिया जाएगा. आवेदन प्राप्त होने के बाद साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे, रायपुर खंड के द्वारा चयनित अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. अभ्यर्थियों को 10वीं कक्षा और आईटीआई में प्राप्त हुए मार्क्स के आधार पर तरजीह दी जाएगी.

RRB ALP Technician 2nd CBT Document Verification: आरआरबी एएलपी टेक्नीशियन सेकेंड सीबीटी कट-ऑफ रिलीज, जानें डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन डेट www.rrbcdg.gov.in

RRB JE Recruitment 2018: आरआरबी जेई रिवाइज्ड वैकेंसी नोटिफिकेशन जारी, यहां चेक करें पूरी डिटेल्स rrbkolkata.gov.in

One response to “Indian Railway SECR Recruitment 2019: साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे रायपुर में प्रशिक्षु के 413 पदों पर भर्ती, 25 जुलाई तक ऐसे करें आवेदन”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App