नई दिल्ली. रेलवे भर्ती बोर्ड, आरआरबी ने रद्द किए गए आरआरबी जेई सीबीटी- 1 परीक्षा (प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट) को 26 से 28 जून 2019 तक री-शेड्यूल करने की आधिकारिक घोषणा की है. साथ ही अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा भी दी जाएगी. इस बारे में जानकारी आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर दी गई है. एससी/ एसटी उम्मीदवारों के लिए, मेनू में प्रिंट फ्री ट्रैवल अथॉरिटी टैब के माध्यम से पोर्टल में मुफ्त यात्रा प्राधिकरण डाउनलोड के लिए उपलब्ध है.

आप अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन को इनपुट के रूप में नाम दे सकते हैं और उसी को डाउनलोड कर सकते हैं. प्रिंट फ्री ट्रैवल अथॉरिटी टैब केवल मेनू में दिखाई देगा, जब आपने अपने ऑनलाइन आवेदन के दौरान इसका विकल्प चुना होगा और अपना एनएचओ प्रमाणपत्र भी अपलोड किया होगा. यदि आपने ऑनलाइन आवेदन के दौरान मुफ्त यात्रा प्राधिकरण का विकल्प नहीं चुना है, तो आप अभी इसके लिए पात्र नहीं हैं.

स्लीपर क्लास रेलवे पास एससी/ एसटी उम्मीदवारों के लिए स्वीकार्य है. पास ई-कॉल पत्र का एक हिस्सा होगा जब उन्हें भर्ती के विभिन्न चरणों के लिए बुलाया जाएगा. ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय उनके द्वारा अपलोड किए गए वैध जाति प्रमाण पत्र के विवरण के अनुसार सीबीटी/ डीवी आदि किए गए हों. ऑनलाइन आवेदन में रेलवे स्टेशन का सही नाम देना मुफ्त यात्रा प्राधिकरण का लाभ उठाने वाले उम्मीदवारों की जिम्मेदारी है.

आरक्षण प्राप्त करने और यात्रा करने के दौरान, आरक्षण क्लर्क और/ या टिकट चेकिंग स्टाफ उम्मीदवार की वास्तविकता के सत्यापन के लिए मूल एससी/ एसटी समुदाय प्रमाण पत्र मांगेगा. इस यात्रा प्राधिकरण के दुरुपयोग का कोई भी प्रयास भविष्य की परीक्षाओं के लिए टीकाकरण सहित भर्ती प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर उम्मीदवारी की अस्वीकृति का कारण होगा. जल्द ही आरआरबी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे.

DU St Stephens College Cut Off 2019: दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज ने जारी की पहली कट ऑफ, 98.75 प्रतिशत के साथ अंग्रेजी और इकोनॉमिक्स की कट ऑफ सबसे ज्यादा

Rajasthan RSOS 10th Result: राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल आरएसओएस कक्षा 10वीं रिजल्ट आज होगा जारी, rsosapp.rajasthan.gov.in पर करें चेक

One response to “Indian Railway RRB JE CBT 1 2019: आरआरबी जेई सीबीटी परीक्षा के लिए एससी और एसटी उम्मीदवारों को फ्री यात्रा की सुविधा, rrbonlinereg.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App