​नई दिल्ली. अगर आप ​इंडियन रेलवे Indian Railway में नौकरी करने के इच्छुक हैं और स्पोर्ट्स कोटे की योग्यता रखते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दक्षिण पूर्व रेलवे  ने स्पोर्ट्स कोटे Sports Quota के तहत 21 रिक्तियों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरआरसी दक्षिण पूर्व रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrcser.co.in ​पर जाकर वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

बता दें कि वैकेंसी के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 03 जनवरी 2022 से शुरु हो चुकी है और इसके लिए अंतिम तिथि 02 फरवरी 2022 घोषित की गई है। जबकि उत्तर पूर्वी राज्यों सिक्किम, जम्मू और कश्मीर, लाहौल और स्पीति जिले, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के निवासियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 फरवरी  2022 तक है। वैकेंसी से संबंधित सारी जानकारी आधिकारिक साइट पर उपलब्ध है।

शैक्षणिक योग्यता एवं शर्तें

रेलवे द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार ये वैकेंसी लेवल 2,3,4,5 में बंटी हुई हैं। लेवल 2 और लेवल 3 के पदों के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। जबकि लेवल 4 और लेवल 5 के पदों पर केवल ग्रेजुएट ही आवेदन कर सकते हैं। साथ ही सभी उम्मीदवारों का संबंधित खेल में राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लिया होना जरुरी है।  

आयु सीमा और आवेदन शुल्क

वैकेंसी के लिए उम्मीदवार की आयु 01 जनवरी  2022 को 18 वर्ष से अधिक और 25 वर्ष से कम होनी चाहिए। बात की जाए आवेदन शुल्क की तो सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए ये शुल्क 500 रुपये है जबकि एससी व एसटी वर्ग के लिए 250 रुपये निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें:

MPSC Pre Exam: परीक्षा स्थगित की अटकलों के बीच MPSC ने जारी किया स्पष्टीकरण, तय तारीख नहीं बदली जाएगी

Up election 2022 Names of BJP Candidates Decided : तीसरे व चौथे चरण के भाजपा प्रत्याशियों के नाम तय, आज फाइनल मुहर लगाएंगे जेपी नड्डा

 

SHARE