नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने कुछ पदों पर महिलाओं की भर्ती रोकने के लिए केंद्र को एक पत्र लिखा है. भारतीय रेलवे चाहता है कि अब गार्ड, लोको पायलट, ट्रैक मैन, गैंग मैन जैसे पदों पर महिलाओं की भर्ती रोक दी जाए. भरतीय रेलवे बोर्ड ने केंद्र सरकार के डीओपीटी को इस बारे में पत्र लिखा है. उन्होंने डीओपीटी से मांग की है वो अपनी गाइडलाइंस में बदलाव करें और कुछ पदों को केवल पुरुषों के लिए आरक्षित करे.

रेलवे ने इन पदों पर महिलाओं की भर्ती रोकने के लिए पत्र लिखा और इन पदों पर महिलाओं की नियुक्ती ना करने के पीछे कारण उनकी सुरक्षा और स्वास्थ्य को बताया. उन्होंने कहा कि महिलाओं को इन पदों पर काम करते समय बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. भारतीय रेलवे के अनुसार ये अमानवीय है कि महिलाओं को उन्हें परेशानी देने वाले इस तरह के काम करने को कहा जाए. रेलवे बोर्ड ने इसके लिए केंद्र को डीओपीटी को पत्र लिख दिया है.

सूत्रों का कहना है कि अभी डीओपीटी की तरफ से इस मामले में रेलवे को कोई जवाब नहीं दिया गया. हालांकि रेलवे बोर्ड को उम्मीद है कि डीओपीटी इस पदों में महिलाओं की भर्ती रोकने के लिए उनके दिए तर्कों से सहमत होगा और अपने नियमों में बदलाव करेगा. डीओपीटी के आदेश के बाद ही इन पदों पर महिलाओं की भर्ती बंद की जाएगी. रेलवे ने गार्ड, लोको पायलट, ट्रैक मैन और गैंग मैन जैसे कई पदों को अपने पत्र में लिखा है जिनमें महिलाओं को परेशानी होती है. डीओपीटी के आदेशों के बाद ही इन पदों को केवल पुरुषों के लिए आरक्षित कर दिया जाएगा.

NVS Recruitment 2019: नवोदय विद्यालय समिति में 251 टीचिंग और नॉन टीचिंग पोस्ट पर भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई

BPSC Judicial Service Main Exam 2018 Dates: बीपीएससी 30वीं बिहार न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा का शेड्यूल तय, देखें पूरा कार्यक्रम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App