Indian Post Office Recruitment 2020: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू किए लॉकडाउन के चलते अधिकतर संस्थानों में भर्ती प्रक्रिया थम गई थी. देश में अनलॉक प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है. इसी बीच भारतीय डाक विभाग ने 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर चुके युवाओं के लिए कई पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इन पदों के लिए 69 हजार रुपये तक वेतन दिया जाएगा. 

भारतीय डाक विभाग पोस्टमैन, मेल गार्ड, मल्टी टास्किंग स्टाफ के कई पदों पर ये .भर्तियां कर रहा है. डाक विभाग ने इन पद के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. किस पद के लिए कितनी रिक्तियां हैं, इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी. उम्मीदवारों को सलाह है कि भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलो़ड किया जाएगा.

Indian Post Office Recruitment 2020 के लिए Eligibility Criteria

पोस्टमैन/मेल गार्ड के पद के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना जरूरी है.

पोस्टमैन/मेल गार्ड के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 27 वर्ष से अधिक और मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

सामान्य, ओबीसी व आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है. जबकि एससी, एसटी, दिव्यांग व सभी महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है.

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा, स्थानीय भाषा परीक्षा और डाटा एंट्री स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. यह भर्ती महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल के लिए निकाली गई है.

Indian Post Office Recruitment 2020 के लिए ऐसे करें आवेदन

इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे Indian Post Office Recruitment 2020 लिंक पर क्लिक करें.

Indian Post Office Recruitment 2020 लिंक पपर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

TPSC PA Recruitment 2020: TPSC ने पर्सनल असिस्टेंट के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, @tpsc.nic.in

7th Pay Commission: इन लाखों कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, नवंबर से बढ़कर आएगी सैलरी