नई दिल्ली. इंडियन कॉस्ट गार्ड ने रक्षा मंत्रालय के तहत नविक के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवा इन पदों के लिए 10 जून से पहले ही आवेदन कर लें. इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10 वीं कक्षा में पास होना चाहिए. इन पदों के लिए उम्मीदवारों लिखित परीक्षा को पास करते ही शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीएफटी) और दस्तावेज सत्यापन (डीवी) के लिए उपस्थित होंगे.

इसके साथ ही भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर (SO) के 19 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन पदों पर आवेदन करन की अंतिम तारीख 2 जून 2019 हो. जो इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं वह उम्मीदवार एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए योगय्ता की बात करें तो महाप्रबंधक के पद के लिए उम्मीदवारों के पास कम से कम किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से B.E./B.Tech/MCA की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही उप महाप्रबंधक के पद के लिए फाइनेंस में एमबीए और एफआरएम प्रमाणन या सीएफए वाले उम्मीदवारों की प्राथमिकता दी जाएगी.

भारतीय नौसेना ने शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSC) के पदों पर आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 7 जून से शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जून, 2019 है. इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार joinindiannavy.gov.in पर जा सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदावरों का जन्म 2 जुलाई 1996 और 1 जुलाई 1999 के बीच होना चाहिए.

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन तकनीकी कैडर (DRTC) के तहत तकनीशियन के पद के लिए ऑनालाइन आवेदन मांगे हैं. इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जून, 2019 है और इच्छुक उम्मीदवार इन पदों की भर्ती के लिए drdo.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. डीआरडीओ ने 351 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं, इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. योग्यता की बात की जाए तो इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार 10वीं कक्षा में पास होने चाहिए और इसके साथ आईटीआई प्रमाण भी होना जरुरी है.

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस (TISS) ने प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर के स्तर पर सामाजिक विज्ञान और संबद्ध क्षेत्रों में कई संकाय पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. टीआईएसएस ने कुल 39 पदों पर यह आवेदन मांगे और इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार टीआईएसएस की ऑफिशियल साइट TS.edu पर आवेदन कर सकते हैं.

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने 1072 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए है, बीएसएफ ने पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए यह भर्ती निकाली है. यह भर्ती हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) और हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) के पद के लिए हैं और उम्मीदवार बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट bsf.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 14 मई 2019 को सुबह 1 बजे से शुरू होगी और 12 जून को 11:59 बजे समाप्त होगी. इन पदों के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के बाद फिजिकल टेस्ट व मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर (ADO) के 1753 पदों पर आवेदन मांगे हैं. यह पद पश्चिमी जोनल कार्यालयों और महाराष्ट्र के अंतर्गत आने वाले विभिन्न प्रभाग कार्यालयों के लिए हैं. उम्मीदवार 9 जून, 2019 को या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी जरूरी होनी चाहिए और कम से कम दो साल के अनुभव वाले उम्मीदवारों को पहले प्राथमिकता दी जाएगी.

RRB NTPC admit card 2019: आरआरबी एनटीपीसी 2019 एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, जानें पूरी डिटेल्स www.rrbcdg.gov.in

AIIMS Delhi Recruitment 2019: दिल्ली एम्स में JRF पदों पर वैकेंसी, शोध करने वाले छात्र जल्द करें अप्लाई www.aiims.edu

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर