नई दिल्ली. भारतीय तटरक्षक बल ने नाविक (जनरल ड्यूटी) के पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 21 जनवरी से आवेदन कर सकते हैं. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2019 शाम 5 बजे है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी केंद्रीय या राजकीय शिक्षा बोर्ड से मैथ्स और फिजिक्स के साथ 12वीं पास होना जरूरी है. उम्मीदवार के कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स होने जरूरी हैं. वहीं न्यूनतम कट ऑफ में 5% छूट SC / ST वर्ग के उम्मीदवारों और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के लिए दी जाएगी, जिन्होंने ओपन नेशनल चैम्पियनशिप / अंतरराज्यीय राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में किसी भी क्षेत्र की खेल स्पर्धाओं में पहला, दूसरा या तीसरा स्थान हासिल किया है. यह छूट सेवा में रहते हुए तटरक्षक बल के मारे गए जवानों के बच्चों को भी दी जाएगी.

लिखित परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों का फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) होगा. इसके लिए उन्हें टी-शर्ट, ट्राउजर और स्पोर्ट्स शूज पहनकर आना होगा. पीएफटी में 7 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी. 20 उठक-बैठक के अलावा 10 पुश अप भी लगाने होंगे. केवल 18 से 22 साल के उम्मीदवार ही इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, पीएफटी और मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद होगा. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को www.joinindiancoastguard.gov.in पर लॉग इन करना होगा.

कितनी होगी सैलरी: चयन होने के बाद आपको 21,700 का मूल वेतन (पे- लेवल-3) के अलावा महंगाई और अन्य भत्ते मिलेंगे. प्रोमोशन प्रधान अधिकारी तक हो सकता है, जिसमें आपको 47,600 रुपये वेतन (पे लेवल-8) और महंगाई भत्ता मिलेगा. अफसर कैडर में प्रोमोशन आपके परफॉर्मेंस पर निर्भर करेगा.

RPF Admit Card 2019: आरपीएफ ग्रुप ए, बी और एफ का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड @ constablegrpb.rpfonlinereg.co.in

UPSC CAPF Result 2018: यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट 2018 रिजल्ट घोषित, करें चेक @ upsc.gov.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App