नई दिल्ली. भारतीय तटरक्षक बल ने नाविक के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. पहले इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 जून को जारी होने वाला था लेकिन इंडियन कोस्ट गार्ड ने आज यानी सोमवार 24 जून 2019 को इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किया है. इस परीक्षा के लिए जो उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं वह सभी उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in से एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

भारतीय तटरक्षक बल द्वारा निकाली गई नविक के पदों की भर्ती के लिए परीक्षा जून और जुलाई के महीने में पांच शहरों, नोएडा, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई और गांधी नगर में आयोजित की जाएगी. इसके बाद दूसरे चरण के लिए लिखित परीक्षा में पास करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस टेस्ट या पीएफटी के लिए उपस्थित होना होगा.

लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी जिसमें गणित, सामान्य विज्ञान, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता (करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान) और रीजनिंग (मौखिक और गैर-मौखिक) विषय से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे. इंडियन कोस्ट गार्ड ने अपनी साइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन में उम्मीदावारों को यह जानकारी भी देदी है कि उन्हें परीक्षा के समय क्या-क्या दस्तावेज लाने हैं.

ऐसे चेक करें भारतीय तटरक्षक बल के नाविक के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए एडमिट कार्ड

1. उम्मीदवार सबसे पहले इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाएं.
2. होम पेज पर दिखाई दे रहे एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब क्लिक करने के बाद उम्मीदवार नए पेज पर एप्लिकेशन नंबर या पंजीकरण आईडी डालकर क्लिक करें.
4. इसके बाद एडमिट कार्ड आपके सामने होगा और फिर इसे डाउनलोड करले और उसका प्रिंट आउट निकाल लें.

Indian Coast Guard Assistant Commandant Result 2019: इंडियन कोस्ट गार्ड ने असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा का रिजल्ट किया घोषित, ऐसे करें ऑनालाइन चेक www.joinindiancoastguard.gov.in

Indian Coast Guard Navik Recruitment: इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक पोस्ट के लिए निकाली वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन @ joinindiancoastguard.gov.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर