Indian Army Recruitment 2020: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भारतीय सेना में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल भारतीय सेना ने कई पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

बता दें कि Indian Army Recruitment 2020 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन की अंतिम तारीख 26 अगस्त 2020 है. इंडियन आर्मी ने भारतीय सेना के टेक्निकल ग्रैजुएट कोर्स के लिए वैकेंसी निकाली है. उम्मीदवारों को सलाह है कि भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

Indian Army Recruitment 2020 के लिए Eligibility Criteria

भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित स्ट्रीम या ट्रेड में इंजीनियरिंग डिग्री हो या फिर वो डिग्री कोर्स के फाइनल ईयर में हो.

इसके साथ ही जो उम्मीदवार फाइनल ईयर में हैं उन्हें चयनित होने के बाद 12 हफ्ते में अपनी डिग्री जमा करनी होगी.

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्म्दीवारों की उम्र 20 वर्ष से कम और 17 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्रसीमा में सरकारी नियमों के अनुसार छूट मिलेगी.

भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत चयनित उम्मीदवारों को प्रति महीने 2.5 लाख की सैलरी मिलेगी.

चयन प्रक्रिया

Indian Army TGC 132 Course के लिए उम्मीदवार को इंजीनियरिंग में प्राप्त अंकों के आधार पर निकाली जाने वाली एक कट-ऑफ के तहत शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके बाद इन अभ्यर्थियों को इंटरव्यू और मेडिकल एग्जाम से गुजरना होगा. ये इंटरव्यू इलाहाबाद, भोपाल, बेंगलुरु और कपूरथला स्थित सेलेक्शन सेंटर्स पर आयोजित किए जाएंगे.

बता दें कि भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत चयनित उम्मीदवारों का कोर्स जनवरी 2021 में शुरू होगा. यह कोर्स देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री एकेडमी में करवाया जाएगा. इस कोर्स को पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को सेना में कमीशन किया जाएगा.

Indian Army Recruitment 2020 के लिए ऐसे करें आवेदन

भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे Indian Army Recruitment 2020 लिंक पर क्लिक करें.

Indian Army Recruitment 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

IBPS PO Recruitment 2020: IBPS ने 1417 के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, ibps.in पर जानें सारी जानकारी

NEET 2020 Exam Admit Card: नीट 2020 एग्जाम एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, NTA ने जारी की ये जानकारी, @nta.ac.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर