नई दिल्ली. Indian Army Recruitment 2019: अगर आप भी सेना में जाकर देश सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. दरअसल भारतीय सेना, महिला सैनिकों के पदों पर भर्तियां कर रहा है. इच्छुक और अर्ह अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 2 दिसंबर है. 2 दिसंबर के बाद कोई भी महिला अभ्यर्थी इन पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन नहीं कर सकेगा.

हालांकि भारतीय सेना द्वारा अभी एग्जाम डेट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नहीं किया गया है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो इन पदों पर भर्तियों के लिए एग्जाम अप्रैल 2020 में आयोजित किया जा सकता है. एग्जाम डेट जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे.

भारतीय सेना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन की मानें तो इन पदों पर भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 2 दिसंबर से भरे जा रहे हैं और इस भर्ती के जरिए कुल 220 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी.

also read: JEE Main 2020: जेईई मेंस एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, यहां देखे न्यू एग्जाम पैटर्न और सैंपल पेपर

भारतीय सेना एग्जाम पैटर्न: Indian Army Exam Pattern

भारतीय सेना में आवेदन करने वाली महिला अभ्यर्थियों को 3 घंटे की लिखित परीक्षा देना होगा. लिखित परीशा में शॉर्ट टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल एग्जाम और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

भारती सेना के 220 पदों पर आवेदन करने के लिए महिला अभ्यर्थियों को 750 रुपये शुल्क देना पड़ेगा. शुल्क सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही जमा होगा. अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

UPPCL Recruitment 2019: उत्तर प्रदेश बिजली विभाग में पर्सनल ऑफिसर के पदों पर निकली भर्तियां, अप्लाई www.upenergy.in

RRB Group D 2019 Exam Date: आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम डेट किसी भी वक्त हो सकता है जारी, देखें लेटेस्ट अपडेट www.rrbcdg.gov.in

HAL Recruitment 2019: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड HAL में कई पदों पर निकली भर्तियां, जानें आवेदन की आखिरी तारीख hal-india.co.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App