नई दिल्ली. Indian Army Recruitment 2019: इंडियन आर्मी ने अविवाहित महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. यह भर्ती शॉर्ट सर्विस कमीशन और एनसीसी स्पेशन एंट्री स्कीम के तहत निकाली गई है. कुल 55 पदों के लिए निकाली गई भर्ती में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आवेदन की अंतिम तिथी सात फरवरी 2019 है. अपेक्षित योग्यता रखने वाले योग्य उम्मीदवार सात फरवरी से पहले अपना आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है. आवेदक इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in के जरिए अपना आवेदन दाखिल कर सकते हैं.

आवेदकों की शौक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन रखी गई है. किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक से साथ पास होने वाले लोग इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा एनसीसी के सीनियर डिवीजन में कम से कम दो एकेडमिक साल तक शामिल होना अनिवार्य है. आवेदकों के पास एनसीसी की ग्रेड सी सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. आवेदकों की उम्र सीमा 19 से 25 साल के बीच होनी चाहिए.

पदों का विवरण- एनसीसी पुरुष के लिए 50 पद और एनसीसी महिला के लिए 5 पद. एनसीसी पुरुष के 50 पदों में से 45 सामान्य वर्ग के लिए है. जबकि पांच पद लड़ाई में हताहत हुए आर्मी जवानों के परिजनों के लिए है. वहीं महिला वर्ग में चार पद सामान्य वर्ग के लिए जबकि एक पद लड़ाई में हताहत हुए जवान के परिजन के लिए रखा गया है. इन पदों पर भर्ती लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर की जाएगी. बता दें कि इंडियन आर्मी में एनसीसी सर्टिफिकेट रखने वाले योग्य लोगों के लिए बीच-बीच पर भर्ती निकाली जाती है. 

IBPS SO Prelims Result 2018: आईबीपीएस एसओ रिजल्ट 2018 जारी, जानें @ ibps.in पर कैसे देखें 

UPSC NDA NA Exam I 2019: यूपीएससी एनडीए एनए परीक्षा I 2019 का नोटिफिकेशन जारी @upsc.gov.in 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App