Tuesday, December 6, 2022

Indian Army में भर्ती का मौका, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

Indian Army : Indian Army (भारतीय सेना) अपनी ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर 10+2 TES 49 courses के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करने वाली है. फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित स्ट्रीम के साथ 12 वीं कक्षा पास उम्मीदवार इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. यानी कि वो सभी छात्र जो PCM स्ट्रीम से 12वी की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं. इसके आवेदन की उम्र सीमा की बात करें तो कम से कम आयु सीमा 16 साल 6 महीने हैं व अधिकतम उम्र सीमा 19 साल 6 महीने तक है.

 

भर्ती कब होगी शुरू?

 

रिपोर्ट्स व ख़बरों की मानें तो, भारतीय सेना Indian Army अपने TES courses के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 14 नवंबर से शुरू कर देगी। ऑनलाइन आवेदन के प्रक्रिया की लास्ट डेट 14 दिसंबर 2022 तक की है. इसके बारे में जानने के लिए आप नोटिफिकेशन आने पर भारतीय सेना की ऑफिशयल वेबसाइट पर जा सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन पत्र भरते समय अभ्यर्थियों को अपने 12वीं के PCM परसेंटेज को दो दशमलव तक बताना होगा। यानी कि इसमें राउंडऑफ नहीं चलेगा।

 

कितना होगा वेतन

आपको बता दें, इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद, चयनित सभी आवेदकों को एक मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद उन्हें SSB इंटरव्यू में उपस्थित होने के लिए बुलाया जाएगा. चुने गए उम्मीदवारों को 56100 रुपये से लेकर 177500 रुपये महीना तक का वेतन सुनिश्चित किया जाएगा। लेकिन इसके लिए आपका Indian Army  की सभी योग्यताओं को पूरा करना जरूरी है.

 

क्या योग्यताएं जरूरी?

• आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अविवाहित पुरुष होना चाहिए।
• इसके साथ ही उन्हें भारत या नेपाल का नागरिक होना चाहिए।
• इच्छुक उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए डिटेल्ड नोटिफिकेशन का इंतजार कर सकते हैं.

 

 

 

यह भी पढ़ें :

Delhi Excise Case: बीजेपी बोली- ‘अरविंद केजरीवाल का अहंकार टूटेगा, AAP के पास सवालों का नहीं है जवाब’

मनीष सिसोदिया का दावा! बीजेपी ने मेरे खिलाफ सभी सीबीआई, ईडी मामलों को बंद करने की रखी पेशकश

 

Latest news