नई दिल्ली. Indian Air Force Airmen Recruitment 2020: भारतीय वायु सेना (IAF) ने ग्रुप X और Y में एयरमैन पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. एयरमैन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 जनवरी को शुरू होगी और 20 जनवरी को समाप्त हो जाएगी. सभी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार भारतीय वायुसेना की ऑफिशियल वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर निर्धारित प्रारूप के अनुसार आवेदन कर सकेंगे.

ग्रुप X और Y में एयरमैन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन एग्जाम 19 मार्च से लेकर 23 मार्च 2020 तक आयोजित किया जाएगा. बता दें कि ग्रुप X (एजुकेशन इंस्ट्रक्टर ट्रेट को छोड़कर) और ग्रुप Y (ऑटो, टेक आईएएफ, म्यूजीशियल ट्रेड को छोड़कर) के लिए अविवाहित उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन करने से पहले वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ लें.

Indian Air Force Recruitment 2020 Eligibility: भारतीय वायुसेना एयरमैन भर्ती योग्यता

Age Limit: आयु सीमा
भारतीय वायुसेना में एयरमैन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 17 जनवरी 2000 से लेकर 30 दिसंबर 2003 के बीच होना चाहिए.

Education Qualification: शैक्षिक योग्यता

ग्रुप X (एजुकेशन इंस्ट्रक्टर को छोड़कर) पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को मैथ्स, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय के साथ 50 फीसद अंकों के साथ 12वीं कक्षा में पास होना आवश्यक है.

ग्रुप Y ट्रेड पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी स्ट्रीम से 50 फीसद अंकों के साथ 12वीं कक्षा में पास होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: CAT 2019 Result Date: कॉमन एडमिशन टेस्ट कैट परीक्षा आंसर की में कोई बदलाव नहीं, जनवरी में जारी होगा रिजल्ट

ग्रुप Y मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड- जिन उम्मीदवारों ने फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी, और अंग्रेजी के साथ 12वीं कक्षा 20 फीसद अंकों के साथ पास की है, वे इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का अंग्रेजी में 50 फीसद अंक होना आवश्यक है. यो ग्यता के संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Selection Procedure: चयन प्रक्रिया

ग्रुप X और Y एयरमैन पदों पर उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में किया जाएगा. उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन एग्जाम के दो चरण और उनके बाद फिजिकल टेस्ट, और मेडिकल टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. चयनित उम्मीदवारों को 16000 रुपये प्रति महीना स्टाइपेंड के रूप में दिए जाएंगे.

UPSC NDA 2 Result 2019 Declared: यूपीएससी नेशनल डिफेंस अकेडमी एनडीए एनए 2 रिजल्ट जारी, upsc.gov.in पर करें चेक 

Kendriya Vidyalaya Recruitment 2019: केंद्रीय विद्यालय संगठन 6000 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द kvsangathan.nic.in 

SSC JE Result 2018 Declared: एसएससी जूनियर इंजीनियर जेई पेपर-1 रिजल्ट जारी, sss.nic.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App