नई दिल्ली. द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मदरास, आईआईटी मदरास ने इंजीनियरिंग स्ट्रीम के अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए टेकएमबीए प्रोग्राम लॉन्च किया है. जो छात्र टेकएमबीए प्रोग्राम लेते हैं उन्हें छात्रों को इंजीनियरिंग यूजी डिग्री (बीटेक) और मास्टर्स डिग्री मेनेजमेंट (एमबीए) में दी जाएगी. टेकएमबीए प्रोग्राम पांच साल की अंतर-अनुशासनात्मक दोहरी डिग्री के तहत लॉन्च किया गया है. इंस्टीट्यूट ने यह प्रोग्राम शैक्षणिक वर्ष 2019-20 से शुरु किया है और इसमें 23 से 30 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा. आईआईटी मदरास का मेनेजमें स्टडीज डिपार्टमेंट सभी यूजी प्रोग्राम के छात्रों को तीसरे और चौथे साल के दौरान मूलभूत टेकएमबीएमए पाठ्यक्रमों प्रदान करेगा.

टेकएमबीए प्रोग्राम के लिए चयन छात्र सीजीपीए, विभागीय योग्यता परीक्षण और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा. पांच साल की अंतर-अनुशासनात्मक दोहरी डिग्री प्रोग्राम स्नातक छात्रों को विशेषज्ञता के लिए पाठ्यक्रम के पांचवें वर्ष का उपयोग करने में सक्षम बनाता है जो प्रौद्योगिकी और प्रबंधन विषयों को एकीकृत और समन्वयित करता है.

कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए IIT मद्रास मैनेजमेंट स्टडीज विभाग के हेड अरुण कुमार ने कहा कि हमारा मानना है कि टेकएमबीए कार्यक्रम व्यावसायिक रूप से एक ट्रेंड सेटर और गेम चेंजर होगा. इस कार्यक्रम का उद्देश्य जटिल निर्णय लेने की समस्याओं से निपटने और प्रौद्योगिकी-संचालित संगठनात्मक परिवर्तन को आकार देने के लिए प्रबंधन की मानसिकता को विकसित करते हुए इंजीनियरिंग छात्रों को व्यावसायिक कौशल प्रदान करना हैत. कार्यक्रम भविष्य के कैरियर के विकल्प के लिए छात्रों को तैयार करेगा चाहे वह उद्योगों में प्रबंधन के नवोन्मेषक हों या विचार-विमर्श में अग्रणी लीडर हो या गहरी प्रौद्योगिकी डोमेन में टेक्नोप्रिन्योर.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास भारत और विश्व का प्रमुख तकनीकी शिक्षा संस्थान हैं. इसकी स्थापना साल 1959 में हुई थी. इसके संस्थान के निदेशक भास्कर राममूर्ती है. आईआईटी मदरास की आधिकारिक वेबसाइट www.iitm.ac.in है.

IOCL Recruitment 2019: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने निकाली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन www.iocl.com

Airline Allied Services Limited Jobs Notification: एयरलाइन एलाइड सर्विसेज में सुपरवाइजर सहित कई पदों पर निकली बंपर भर्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App