IIT JAM 2021 Registration: आईआईटी जैम 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल देश के विभिन्न आईआईटी संस्थानों में एमएससी कोर्स में दाखिला लेने की सोच रहे उम्मीदवार कल यानी 10 सितंबर 2020 को आईआईटी ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर एमएससी (JAM) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. आईआईटी जैम 2021 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एग्जाम के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

बता दें कि आईआईटी जैम 2021 पात्रता, प्रवेश प्रक्रिया, आवेदन तिथि, आईआईटी जैम एडमिट कार्ड और जैम परिणाम सहित सभी जानकारी जैम 2021 पोर्टल पर दी हुई है. पोर्टल पर दी गई जानकारी के मुताबिक आईआईटी जैम 2021 एग्जाम का आयोजन 14 फरवरी 2021 को किया जाएगा. परीक्षा ऑनलाइन मोड पर आधारित होगी. परीक्षा 2 शिफ्टों में होगी और उम्मीदवारों को उनके नंबर के हिसाब से आईआईएससी बैंगलोर और आईआईटी में प्रवेश दिया जाएगा.

IIT JAM 2021 के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

आईआईटी जैम 2021 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jam.iisc.ac.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे IIT JAM 2021 लिंक पर क्लिक करें.

IIT JAM 2021 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

बता दें कि आईआईटी जैम एक अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. यह परीक्षा हर वर्ष आईआईएससी बैंगलोर और आईआईटी संस्थान द्वारा आयोजित की जाती है. देश भर में आईआईएससी बैंगलोर और आईआईटी द्वारा संचालित एमएससी कोर्सेज में दाखिले के लिए लाखों उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में भाग लेते हैं. आईआईटी जैम यूपीएससी, जेईई और नीट एग्जाम के बाद देश की प्रमुख परीक्षाओं मे से एक हैं.

IBPS RRB Prelims 2020 Admit Card: आईबीपीएस आरआरबी प्रीलिम्स एग्जाम 2020 एडमिट कार्ड जारी, @ibps.in

NVS Recruitment 2020: नवोदय विद्यालय समिति ने 400 से ज्यादा पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, @navodaya.gov.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर