नई दिल्ली. IIT ISM Delhi Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए आईआईटी आईएसएम दिल्ली में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स) धनबाद ने नॉन फैकल्टी के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईआईटी आईएसएम धनबाद की आधिकारिक वेबसाइट www.iitism.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. IIT ISM Delhi Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि IIT ISM Delhi Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 4 नवंबर 2019 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत डिप्टी रजिस्ट्रार के 3 पदों, असिस्टेंट रजिस्ट्रार के 8 पदों, जूनियर असिस्टेंट के 74 पदों, जूनियर टेक्निशियन के 106 पदों कुल मिलाकर नॉन फैकल्टी के 191 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा और चयन की प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. उम्मीदवार को सलाह है भर्ती से जुड़ी ताजा जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

IIT ISM Delhi Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

  • आईआईटी आईएसएम दिल्ली भर्ती 2019 के अंतर्गत डिप्टी रजिस्ट्रार के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स डिग्री पास होना जरूरी है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में 9 वर्ष कार्य करने का अनुभव होना जरूरी है. असिस्टेंट रजिस्ट्रार के रूप में 5 वर्ष का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स डिग्री पास होना जरूरी है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास प्रशासनिक अनुभव होना भी जरूरी है.
  • जूनियर असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 55 फीसदी अंकों के ग्रैजुएशन पास होना जरूरी है. इसके साथ ही उम्मीदवार को एमस वर्ड, एमएस एक्सेल, एमएस पावर प्वाइंट की भी जानकारी होना आवश्यक है.
  • जूनियर टेक्निशियन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित इंजीनियरिंग स्ट्रीम में डिप्लोमा की डिग्री होना जरूरी है. इसके साथ ही उम्मीदवारों का 55 फीसदी अंकों के साथ बीएससी की डिग्री होना जरूरी है.
  • उम्रसीमा की बात करें तो डिप्टी रजिस्ट्रार के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 50 वर्ष, असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 40 वर्ष, जूनियर असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 30 वर्ष, जूनियर टेक्निशियन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 30 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए.
  • सैलरी की बात करें तो डिप्टी रजिस्ट्रार के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पे लेवल 12 के तहत 78800-209200 ग्रेड पे और पे लेवल 10 के तहत 56100-177500 ग्रेड पे की सैलरी मिलेंगी. असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पे लेवल 10 के तहत 56100-177500 ग्रेड पे और लेवल 7 के तहत 44900-142400 ग्रेड पे की सैलरी मिलेगी. जूनियर असिस्टेंट के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पे लेवल 3 के तहत 21700-69100 ग्रेड पे की सैलरी मिलेगी. जूनियर टेक्निशियन के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पे लेवल 3 के तहत 21700-69100 ग्रेड पे की सैलरी मिलेगी.

IIT ISM Delhi Recruitment 2019 का Selection Process

  • डिप्टी रजिस्ट्रार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार, जूनियर असिस्टेंट और जूनियर टेक्निशयन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और कंप्यूटर आधारित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. इसमें लिखित परीक्षा 80 अंकों की होगी और कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट 20 अंकों का होगा.
  • लिखित परीक्षा और कंप्यूटर टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इन पदों पर उम्मीदवारों का अंतिम चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.
  • डिप्टी रजिस्ट्रार और असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये चुकाने होंगे. वहीं जूनियर असिस्टेंट और जूनियर टेक्निशियन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये चुकाने होंगे.

IIT ISM Delhi Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • डिप्टी रजिस्ट्रार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार, जूनियर असिस्टेंट और जूनियर टेक्निशियन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार सबसे पहले आईआईटी आईएसएम धनबाद की आधिकारिक वेबसाइट www.iitism.ac.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे IIT ISM Delhi Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास रख सकते हैं.

PMRF Scholarship Registration 2019: प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप के लिए जल्द करें आवेदन, dec2019.pmrf.in पर जाने पूरी डिटेल

Allahabad Bank SO Interview Admit Card 2019: इलाहाबाद बैंक स्पेशलिस्ट ऑफिसर इंटरव्यू एडमिट कार्ड जारी, www.allahabadbank.in पर करें डाउनलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App