धनबाद. IIT Dhanbad Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए आईआईटी धनबाद में जॉब पाने का सुनहरा मौका सामने आया है. दरअसल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, धनबाद (IIT Dhanbad) ने जूनियर टेक्निशियन, जूनियर असिस्टेंट समेत अन्य पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईआईटी धनबाद की आधिकारिक वेबसाइट www.iitism.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि IIT Dhanbad Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 4 अक्टूबर 2019 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत डिप्टी रजिस्ट्रा के 3 पदों, असिस्टेंट रजिस्ट्रार के 8 पदों, जूनियर असिस्टेंट के 75 पदों, और टेक्निशियन के 106 पदों कुल मिलाकर 192 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. इस भर्ती से जुड़ी ताजा जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

IIT Dhanbad Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

  • आईआईटी धनबाद भर्ती 2019 के अंतर्गत डिप्टी रजिस्ट्रार के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 55 फीसदी अंकों के साथ पोस्ट ग्रैजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है. ग्रुप बी के समान इस पद पर चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग तहत सैलरी मिलेगी.
  • असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी की डिग्री होना आवश्यक है. ग्रुप बी के समान वरीयता वाले इस पद पर चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिलेगी.
  • जूनियर असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 55 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में ग्रैजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है. इसके साथ ही उम्मीदवार को एमएस वर्ड, एक्सेल और पावरप्वाइंट की भी जानकारी होना आवश्यक है. साथ ही उम्मीदवार की अंग्रेजी में टाइपिंग स्पीड 40 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए.
  • जूनियर टेक्निशियन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 55 फीसदी अंकों के साथ पॉलिटेक्निक की डिग्री या बीएससी की डिग्री होना आवश्य है. साथ ही संबंधित क्षेत्र में उम्मीदवार के पास 5 वर्ष कार्य करने का अनुभव होना जरूरी है.

IIT Dhanbad Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • जूनियर असिस्टेंट और जूनियर टेक्निशियन के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आईआईटी धनबाद की आधिकारिक वेबसाइट www.iitism.ac.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे IIT Dhanbad Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिटन बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.
  • आगे की जरूरत के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख लें.

UP DElEd 3rd Semester Result 2019: यूपी डीएलएड थर्ड सेमेस्टर रिजल्ट 2019 आज होगा जारी, examregulatoryauthorityup.in पर देखें नतीजे

RSMSSB LDC Admit Card 2019: राजस्थान आरएसएमएसएसबी एलडीसी एडमिट कार्ड आज होगा जारी, चेक rsmssb.rajasthan.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App