नई दिल्ली. आईआईटी का नाम आते ही पढ़ाकू इंजीनियर्स की छवि सामने आ जाती है. यहां टेक्निकल कोर्सेज कराए जाते हैं लेकिन  बीएचयू आईआईटी लड़कियों को टेक्निकल ही नहीं बल्कि आदर्श बहु बनने की ट्रेनिंग देगा. लड़कियों को आदर्श बहू के गुण सिखाने के लिए तीन महीने का कोर्स चलाया जाएगा. इस कोर्स को एक निजी संस्थान के साथ मिलकर डॉटर्स प्रइड (बेटी मेरा अभिमान) के तहत तैयार किया गया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कोर्स के बारे में यंग स्किल्ड इंडिया के सीईओ नीरज श्रीवास्तव का कहना है कि समाज में बढ़ती समस्या को देखते हुए इसकी शुरूआत की जा रही है. नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि तीन महीने के डॉटर्स प्राइड कोर्स में लड़कियों को आत्मविश्वास, पारस्परिक कौशल, समस्या को सुलझाने का कौशल, तनाव झेलने के गुण के साथ कंप्यूटर ट्रेनिंग आदि दी जाएगी. इससे न सिर्फ लड़कियों का आत्मविश्वास बढ़ेगा बल्कि उनमें परिवार संभालने के गुण भी विकसित होंगे. 

इसके अलावा लड़कियों को फैशन के बारे में जानकारी दी जाएगी. इस कोर्स में सबसे खास होगा मैरिज स्किल्स और सामाजिकता के गुण. नीरज ने कहा कि जल्द ही छात्राओं के चयन की प्रक्रिया शुरू होने वाली हैं. तीन सितंबर से यह कोर्स वनिता इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन में शुरू किया जा रहा है. ऐसे में यह कोर्स बराबरी की बात करने वाले लोगों के निशाने पर आ सकता है. आज लड़कियां हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं. ऐसा कोई डिपार्टमेंट नहीं होगा जहां लड़कियां काम नहीं करती हों. 

आईआईटी-बीएचयू प्रशासन ने किया खबर से इनकार

आईआईटी, बीएचयू प्रशासन ने इस तरह के किसी भी कोर्स को शुरू करने की खबर से इनकार किया है. बयान में कहा गया है कि यंग स्किल्ड इंडिया एक प्राइवेट संस्थान है जिसका बीएचयू से कोई लेना-देना नहीं है. संस्थान ने जनता से ऐसे भ्रामक खबरों पर भरोसा नहीं करने की अपील की है.  

JEE Main 2019 Registration: जेईई मेन्स 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, आवेदन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

आयुष शर्मा ने खोला राज, क्यों अर्पिता खान ने डिलीट की थी कैटरीना कैफ के साथ सलमान खान के मां की तस्वीर