Monday, August 15, 2022

JEE की जरूरत नहीं, अब 12वीं पास को डायरेक्ट मिल सकेगा IIT में एडमिशन

नई दिल्ली, अब आईआईटी में बिना JEE के भी एडमिशन लिया जा सकेगा, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास की ओर से डाटा साइंस में बीएससी प्रोग्राम ऑफर किया जा रहा है, बता दें यह कोर्स चार साल का होगा और इसमें एडमिशन लेने के लिए JEE स्कोर की जरूरत नहीं पड़ेगी. IIT Madras ने आज यानी 01 अगस्त 2022 को इस कोर्स की घोषणा कर दी है. बता दें कि, इस कोर्स को करने के साथ-साथ छात्रों को किसी कंपनी या रिसर्च इंस्टीट्यूट में 08 महीने इंटर्नशिप और प्रोजेक्ट करने का मौका मिलेगा. ग्रेजुएशन लेवल पर ऑफर हुए इस कोर्स में 12वीं के बाद दाखिला ले सकते हैं, इसे लेकर वेबसाइट- onlinedegree.iitm.ac.in पर नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है.

कैसे करें आवेदन?

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को IIT मद्रास की ऑफिशियल वेबसाइट- onlinedegree.iitm.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. बता दें, सितंबर 2022 टर्म के लिए आवेदन प्रक्रिया 19 अगस्त 2022 तक जारी रहेगी. अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट onlinedegree.iitm.ac.in पर विजिट करें.

कौन ले सकता है दाखिला

IIT मद्रास की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस कोर्स में 12वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र भी आवेदन के पात्र हैं. बता दें कि, इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए जरूरी नहीं है कि, छात्र 12वीं में साइंस स्ट्रीम से हो. इसके लिए कोई आयु सीमा भी निर्धारित नहीं है, सिर्फ 10वीं में छात्रों का गणित और इंग्लिश विषय होनी चाहिए.

गौरतलब है, आईआईटी मद्रास की ओर से ऑफर हुए इस कोर्स के लिए 13,000 से अधिक छात्र नामांकित हैं. इनमें सबसे अधिक छात्र तमिलनाडु से हैं, इसके बाद महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के छात्र हैं, वहीं भारत के 111 शहरों में 116 परीक्षा केंद्रों में व्यक्तिगत परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा UAE, श्रीलंका, बहरीन और कुवैत में भी परीक्षा केंद्र खोले गए हैं.

 

Patra Chawl Redevelopment Case: शिवसेना नेता संजय राउत गिरफ्तार, 16 घंटे की पूछताछ के बाद ईडी का एक्शन

Latest news