नई दिल्लीः कैट 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन 8 अगस्त यानी आज से शुरू हो चुके हैं. जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अप्लाइ करना चाहते हैं वे इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.iimcat.ac.in पर जाकर डिटेल्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 19 सितंबर, 2018 है. स्टूडेंट्स को इससे पहले रजिस्ट्रेशन कर कैट एप्लीकेशन फॉर्म जमा होगा और पेमेंट करना होगा. इस रजिस्ट्रेशन के लिए एस/एसटी/दिव्यांग श्रेणी के स्टूडेंट्स को 950 रुपये का भुगतान करना होगा जबकि दूसरे स्टूडेंट्स के लिए इसकी फीस 1900 रुपये रखी गई है.

इस परीक्षा के लिए अप्लाई करते समय ना करें ये दस गल्तियां

स्टूडेंट्स किसी और की नहीं बल्कि अपनी सही ई-मेल आईडी से रजिस्टर करें. ई-आईडी वेलिड होनी चाहिए क्योंकि इस परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारियां आपको मेल पर ही प्राप्त होंगी.

नोटिफेकेशन में योग्यता जांचने के बाद ही स्टूडेंट्स इस परीक्षा के लिए अप्लाई करें क्योंकि कई बार ऐसा होता है योग्यता मेल का ना खाने पर स्टूडेंट को परीक्षा तो देने को मिल जाती है लेकिन बाद में कैंडिडेट के योग्य ना होने के कारण एडमिशन नहीं मिलता.

कैट 2018 एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय मार्क्स का सही से केल्कुलेशन करें उसके बाद ही फॉर्म में भरें. इसलिए जरूरी है कि आप वही नंबर के साथ अप्लाई करें जो आपको मिले हों.

एग्जाम के लिए आपको कौन सा शहर पास पड़ेगा इसे समझ कर ही फार्म भरें. जिससे आपको पहुंचने में आसानी हो और आप समय पर एग्जाम देने पहुंच सकें.

एक गलती को कई लोग करते हैं कि प्रोग्राम का चयन करते समय वह अपनी योग्यता तो ध्यान में नहीं रखते इसलिए जब प्रोग्राम का चयन कर रहें हो तो ध्यान में रखें कि नोटिफिकेशन के हिसाब से उस प्रोग्राम के लिए क्या योग्यता तय की गई है.

ध्यान रहे कैट 2018 का फॉर्म भरते हुए कोई भी गलती ना हो. भरने के बाद फार्म को सही तरीके से चेक कर लें जिससे की कोई भी गलत जानकारी फार्म में ना हो या भरते समय आपसे कोई गलती फॉर्म में ना पह गई हो. इसलिए अपने फॉर्म को रीचेक जरूर करें.

नोटिफिकेशन में इस परीक्षा को लेकर जो समय सीमा तय की गई है उन सब का खासतौर पर ध्यान रखें. जो डेडलाइन नोटिफिकेशन में लिखी है उसके हिसाब से सारा काम करें. चाहें वो फीस का भुगतान हो या फिर फॉर्म भरने की आखिरी तारीख

फार्म के साथ ही अपना जाति प्रमाण पत्र अपलोड करना ना भूलें क्योंकि आरक्षित श्रेणी में आते हैं तो इस परीक्षा शुल्क में आपको छूट दी गई है.

फार्म भरने के बाद सुनिश्चित कर लें कि जो फोटो और सिग्नेचर आपने अपलोड किए हैं वो नोटिफिकेशन के हिसाब से उपयुक्त हों. फोटो का साइज नोटिफिकेशन के अनुसार ही हो.

ध्यान रखें कि परीक्षा के लिए फीस भुगतान की आखिरी तारीख क्या है उसके हिसाब से इसका पेमेंट कर दें. पेंमेंट होने के बाद उसका प्रिंट आउट ले लें. 

यह भी पढ़ें-UGC NET 2018: परीक्षार्थी CBSE से प्राप्त करें OMR और कैलकुलेशन शीट, जान लें आवेदन फीस

HPBOSE D.El.Ed CET 2018: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने जारी किया कॉमन इंट्रेस टेस्ट आंसर की, hpbose.org पर करें चेक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App