IIM CAT 2019 Tips: आईआईएम कैट एग्जाम 2019 के शुरू होने महज 6 दिन बचे हैं. देश के प्रमुख भारतीय प्रबंधन संस्थानों (IIM) और अन्य अग्रणी बिजनेस स्कूलों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा का आयोजन 24 नवंबर 2019 को देशभर में अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा. इस वर्ष आईआईएम कैट 2019 एग्जाम का आयोजन आईआईएम कोझिकोड कर रहा है. करीब 2.44 लाख छात्र इस वर्ष कैट की परीक्षा देंगे. परीक्षा का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है उम्मीदवारों में बेचैनी उतनी ज्यादा बढ़ रही है. उम्मीदवारों के लिए ये बेचैनी परेशानी का सबब बन सकती है. परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इस समय शांत रहने की जरूरत है. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कम समय में कैट एग्जाम आसानी से क्रैक कर सकते हैं.

IIM CAT 2019 को क्रैक करने के लिए अपनाएं ये तरीकें

मॉक टेस्ट की खूब करें प्रैक्टिस

आईआईएम कैट एग्जाम 2019 के शुरू होने में महज सिर्फ 6 दिन बचे हैं. ऐसे में इन बचे दिनों में आपको कोई नई तैयारी करने की जरूरत नहीं है. आपने अभी तक सिलेबस के जिन-जिन हिस्सों को तैयार कर लिया है बस उन्हीं का रिवीज करें. नया चैप्टर पढ़ने से बचें. ऐसे करने से आप कन्फ्यूज हो सकते हैं. एग्जाम से चंद दिनों पहले तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस है.

परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट देकर आप अपनी तैयारी का आकलन कर सकते हैं. इससे आपको अपनी गलतियों की पहचान करने और उन्हें सुधारने में मदद मिलेगी. हर मॉक टेस्ट से पहले 2 घंटे का ब्रेक लें और शांत रहें. किसी भी प्रकार का तनाव न लें. अगर आप लगातार पढ़ते रहेंगे तो मानसिक रूप से थक जाएंगे. मॉक टेस्ट के बीच ब्रेक के दौरान पावर नैप लें. अगर आप मॉक टेस्ट में इन जरूरी तरीकों को अपनाएंगे तो आप एग्जाम में ज्यादा अंक हासिल करने में सफल रहेंगे.

एक्युरेसी में करे सुधार

कैट एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन के लिए एक्युरेसी होना बेहद जरूरी है. हालांकि अच्छी एक्युरेसी पाना एक कठिन बात हैं लेकिन लगातार प्रैक्टिस के बूते आप परीक्षा के लिए जरूरी एक्युरेसी को हासिल करने में सफल रहेंगे. यहां एक्युरेसी का मतलब है कि आप कितने कम समय में और कितने प्रश्न हल करते हैं. एक्युरेसी को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि छात्र अपनी बेसिक पर ध्यान दें और उसे मजबूत करें. आप अपनी एक्युरेसी मॉक टेस्ट देकर और पिछले साल के प्रश्नपत्र हल करके बढ़ा सकते हैं.

परीक्षा वाले दिन करें ये काम

कैट 2019 एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सलाह है कि परीक्षा के दिन अच्छी नींद लें. न देर से सोएं और न ही जल्दी उठें. अच्छी तरीके से आराम करने के बाद ही आपका दिमाग परीक्षा के दौरान अच्छे से काम करेगा. ढंग से नाश्ता करें अनावश्यक तनाव न लें. सोशल मीडिया और मोबाइल गेम से परहेज करें. क्योंकि यह चीजें परीक्षा से आपका फोकस हटा सकती है. इन सारे तरीको को अपनाकर आप परीक्षा ज्यादा नंबर हासिल कर सकते हैं.

परीक्षा हॉल पर ये चीजें ले जाना न भूलें

आईआईएम कैट 2019 एग्जाम से पहले उम्मीदवार को सलाह है कि परीक्षा हॉल पर एडमिट कार्ड और ओरिजनल आईडी प्रूफ ले जाना न भूलें. आखिरी समय में जल्दबाजी दिखाने से आपका काम खराब हो सकता है. परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंचे. अगर आप इन तरीकों को फॉलो नहीं करते हैं तो आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी.

एग्जाम के दौरान करें ये काम

परीक्षा हॉल में मिले प्रश्नपत्र को बहुत ध्यान से पढ़ें. अगर कोई प्रश्न मुश्किल लग रहा है तो अन्यता दबाव महसूस न करें. दूसरे प्रश्न की तरफ आगे बढ़ें और उसे हल करें. आपको जितने सवालों के सही जवाब आते हैं उन्हीं का जवाब दें. अंदाजा लगाने से बचें क्योंकि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया शामिल हैं. ऐसे में अगर आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं पता हैं तो उसे छोड़ दें. साथ ही उत्तर पुस्तिक जमा करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने सारे उत्तर सही ढंग से दिए हो.

एक सवाल पर ज्यादा समय खर्च करने से बचें

कैट परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों को तीन सेक्शन में बांटा जाता है. वह तीन सेक्शन है आसान, थोड़ा मुश्किल और मुश्किल. ऐसे में हर सेक्शन पर उचित समय दें. एक सवाल पर ज्यादा प्रश्न खर्च न करें. औसतन हर प्रश्न पर आपको 2 से 2.5 मिनट आपको खर्च करना है. अगर किसी प्रश्न का सही जवाब नहीं आता है तो अनुमान पर हल न करें. आंसर सीट जमा करने से पहले सभी जवाबों पर एक नजर जरूर डालें.

UPTET 2019 Document Requirements: यूपी टीईटी 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां देखें आवेदन के समय जरूरत पड़ने वाले डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट

UPTET 2019 Registration Last Date: जानें उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी 2019 आवेदन अंतिम तारीख @ updeled.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App