नई दिल्ली. IIFT MBA Exam 2020: आईआईएफटी एमबीए एग्जाम 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल आईआईएफटी एमबीए एग्जाम 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत 9 सितंबर 2019 से शुरू होगी. रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर 2019 है. बता दें कि पहली बार IIFT MBA Pareeksha 2020 का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से किया जा रहा है. पिछले वर्ष आईआईएफटी एमबीए एग्जाम का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (IIFT) की तरफ से किया गया था. एमबीए की डिग्री हासिल करने करने के इच्छुक उम्मीदवार आईआईएफटी की आधिकारिक वेबसाइट www.tedu.iift.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि IIFT MBA Exam 2020 कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगा. देश भर के 20 शहरों में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 9 सितंबर को होगी और आवेदन करने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर 2019 है. IIFT MBA Exam 2020 के लिए एडमिट कार्ड 11 नवंबर 2019 को जारी किया जाएगा. परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर 2019 को देश के विभिन्न शहरों में किया जाएगा. 11 दिसंबर 2019 को आईआईएफटी एमबीए एग्जाम 2019 के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी.

IIFT MBA Exam 2020 के लिए Eligibility Criteria

आईआईएफटी एमबीए एग्जाम 2020 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी स्ट्रीम में 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रैजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदावरों को 5 फीसदी की छूट मिलेगी

आईआईएफटी एमबीए एग्जाम 2020 के लिए आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1650 रुपये चुकाने होंगे. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 850 रुपये चुकाने होंगे.

IIFT MBA Exam 2020 का एग्जाम पैटर्न

आईआईएफटी एमबीए 2020 एग्जाम एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा. प्रश्नपत्र को 6 सेक्शन में बांटा गया है. परीक्षा में अंग्रेजी ग्रामर, कांप्रिहेन्सन, जनरल नॉलेज एंड करेंट अफेयर्स, लॉजिकल रिजनिंग, डाटा इंटरप्रिटेशन और गणित से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. 2 घंटे की इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 114 प्रश्न हल करने होंगे. परीक्षा 100 अंकों की होगी. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया को शामिल किया गया है.

IIFT MBA Exam 2020 के लिए ऐसे करें अप्लाई

आईआईएफटी एमबीए एग्जाम 2020 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (IIFT) की आधिकारिक वेबसाइट www.tedu.iift.ac.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे IIFT MBA Exam 2020 के लिंक पर क्लिक करें.

लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास रख सकते हैं.

SSC Eastern Region CGL Admit Card Download: एसएससी ईस्टर्न रीजन सीजीएल टियर 2 परीक्षा एडमिट कार्ड जारी, www.sscer.org पर करें चेक

IBPS RRB PO Result 2019: आईबीपीएस आरआरबी पीओ प्रीलिम्स एग्जाम 2019 का रिजल्ट जल्द होगा जारी, www.ibps.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App