नई दिल्ली. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में 29 अगस्त 2018 को कैंपस प्लेसमेंट है जहां इग्नू से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. इग्नू कैंपस प्लेसमेंट में रिटेल, ऑटो और इंशोरेंस समेत कई क्षेत्रों से जुड़ी बड़ी कंपनियां आने वाली हैं. इस मौके का छात्र भरपूर फायदा उठा सकते हैं. इस मौके पर सीधे इंटरव्यू व किसी किसी कंपनी के लिए लिखित परीक्षा भी होगी. जानिए इंटरव्यू से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और इंटरव्यू में जाने से पहले क्या तैयारियां करनी चाहिए.

इग्नू केंपस प्लेसमेंट के लिए जा रहे हैं तो जरूर रखें ये डॉक्यूमेंट

सबसे पहले जान लें कि इग्नू प्लेसमेंट के लिए छात्रों को बाबा साहेब अंबेडकर कॉन्वोकेशन सेंटर पहुंचना होगा. छात्रों को सुबह 10 बजे तक पहुंचना है. इग्नू द्वारा जारी नोटिफिकेश में साफ साफ बताया गया है कि छात्रों को लेटेस्ट व अपडेटिड रिज्यूम, बायोडाटा ले जाना है. इसके अलावा एंडरोलमेंट नंबर, आईडी प्रूफ और एडरेस प्रूफ की फोटो कॉपी साथ रखनी है. साथ ही सभी छात्रों को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी है. छात्र कैंपस प्लेसमेंट से जुड़ी अन्य जानकारी जानने के लिए इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर लॉग इन करें जहां नोटिफिकेशन अपलोड कर छात्रों को इन सभी चीजों के बारे में सूचित किया गया है.

इंटरव्यू से पहले कर लें ये तैयारी

1) इंटरव्यू के लिए सबसे पहले निर्धारित समय से पांच मिनट पहले पहुंचे.
2) इंटरव्यू के दिन प्रोफेशनल ड्रेस ही पहनेंय
3) ड्रेसिंग सेंस के साथ बॉडी लेंग्वेज का खास ध्यान रखें.
4) जरूरी डॉक्यूमेंट साथ ले जाएं.
5) रिज्यूम अपडेट करना न भूलें.

ऐसे करें इंटरव्यू का सामना
1) आत्मविश्वास से सवालों का जवाब दें. घूमा-फिराकर जवाब देने से बचें.
2) इंटरव्यू पैनल के हर सवाल को ध्यान से सुनें और तभी जवाब दें.
3)अगर किसी विषय में जानकारी नहीं है तो उसे स्वीकार कर लें. ऐसी स्थिति में झूठ न बोले क्योंकि पैनल आपका झूठ पकड़ेंगे तो आपका इम्प्रेशन खराब होगा.
4) इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यू पैनल से आई कॉन्टेक्ट कायम रखें.

IGNOU Placement 2018: इग्नू से पास छात्रों के लिए नौकरियों की भरमार, 29 अगस्त को कैंपस प्लेसमेंट

SSC CPO Exam 2018: सब इंस्पेक्टर और एएसआई भर्ती के लिए सीपीओ परीक्षा 2018 की तारीखों का ऐलान जल्द

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App