IGNOU PhD & OPENMAT 2020: भारत में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस का सीधा असर प्रवेश परीक्षाओं और भर्ती परीक्षाओं पर पड़ता नजर आ रहा है. दरअसल इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते इग्नू पीएचडी और ओपनमैट 2020 रजिस्ट्रेशन की डेट 30 अप्रैल 2020 तक बढ़ा दी है. ऐसे में जिन उम्मीदवार ने अभी तक इग्नू पीएचडी और ओपनमैट 2020 एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वह आधिकारिक वेबसाइट ignouexams.nta.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. IGNOU PhD & OPENMAT 2020 Exam के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एग्जाम के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

बता दें कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) की तरफ से इग्नू पीएचडी और ओपनमैट 2020 एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत 23 मार्च 2020 से हुई थी. पिछले शेड्यूल के मुताबिक एग्जाम का आयोजन 29 अप्रैल 2020 को होना था. लेकिन कोरोना वायरस के चलते एग्जाम को रद्द कर दिया गया है. यूनिवर्सिटी की तरफ से जल्द ही एग्जाम का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा. उम्मीदवारों को सलाह कि एग्जाम से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

IGNOU PhD & OPENMAT 2020 के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन-

इग्नू पीएचडी एंड ओपनमैट 2020 रजिस्ट्रेशन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignouexams.nta.nic.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे IGNOU PhD & OPENMAT 2020 के लिंक पर क्लिक करें.

IGNOU PhD & OPENMAT 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रखें.

इग्नू पीएचडी और ओपनमैट 2020 एग्जाम के अंतर्गत 4 टेस्ट पेपर होंगे. सभी टेस्ट पेपर 3 घंटे एक सत्र में आयोजित होंगे. एग्जाम 200 अंकों का होगा. एग्जाम में निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया शामिल नहीं होंगी. इग्नू द्वारा संचालित यह कोर्स 2 साल का होगा. इस कोर्स को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 5 साल का समय मिलेगा.

JAC 8th Result 2020: झारखंड बोर्ड कक्षा 8वीं रिजल्ट 2020 जल्द होगा जारी, Jac.jharkhand.gov.in पर जानें सारी जानकारी

7th Pay Commission: 7th पे के तहत यूपीएससी ने चीफ डिजाइन इंजीनियर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, मिलेगी लाखों रुपए की सैलरी