IGNOU PhD Entrance Exam 2021

नई दिल्ली : NTA IGNOU PhD Entrance Exam 2021 राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2021 की तारीख निर्धारित कर दी है. इग्नू में पीएचडी प्रवेश परीक्षा 24 फरवरी, 2022 को ली जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार इग्नू की धिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जा कर नोटिस को पढ़ें. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की आधिकारिक नोटिफिकेशन में बताया गया है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के अलग-अलग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 2021 की परीक्षा अब 24 फरवरी, 2022 को होगी.

पहले स्थगित हुई थी पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2021

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की पीएचडी प्रवेश परीक्षा पहले 16 जनवरी को ली जानी थी, जिसे बाद में स्थगित कर दिया गया था. प्रवेश परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक चलेगी. परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और इसके लिए कैंडिडेट के पास कुल 180 मिनट का समय होगा. पीएचडी प्रवेश परीक्षा के पेपर हिंदी और इंग्लिश दोनों माध्यम से होगा. हर एक प्रश्न चार अंक का होगा और कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

चयन प्रक्रिया

एनटीए द्वारा आयोजित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के पीएचडी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे. उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को योग्यता के आधार पर इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इंटरव्यू में पास हुए कैंडिडेट्स ही एडमिशन की सूची में आएंगे.

ज्यादा जानकारी का लिए इस लिंक पर क्लिक करें :

https://ignou.nta.ac.in/downloads/IGNOU_Ph.D.brouchure2021(with_replica).pdf

 

यह भी पढ़ें :-

Lata Mangeshkar : स्वर कोकिला लता मंगेशकर की हालत में सुधार, दुआओं के बीच जल्द आ सकती है घर

Weather Update उत्तर भारत में 21 से 23 जनवरी तक बारिश, जारी रहेगी ठंड

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर