नई दिल्ली. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी का शुमार देश के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में किया जाता है. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय को इग्नू के नाम से जाना जाता है. इग्नू मल्टीपल स्पेशलाइजेशन कोर्स ऑफर करता है. इन कोर्सेस को करने के बाद मार्केट में आसानी से जॉब मिल जाती है. इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी की खासियत ये है कि स्टूडेंट की रिक्वायरमेंट के मुताबिक कोर्स ईजाद करता है. इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक विश्वविद्यालय नया कोर्स शुरू करने जा रहा है.

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के द्वारा संचालित होने वाला स्कूल ऑफ हेल्थ साइंस (SOHS) ने मेडिकल मैनेजमेंट सीबीआरएनई डिजास्टर मैनेजमेंट के रूप में नया कोर्स शुरू करने जा रहा है. इस सर्टिफिकेट कोर्स के तहत कैमिकल, बायोलॉजिकल, रेडियोलॉजिकल,न्यूक्लियर और एक्सप्लोसिव डिजास्टर के कोर्स शामिल हैं.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने इन कोर्सेस को चलाने के लिए भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (DRDO) परमाणु चिकित्सा और संबद्ध विज्ञान संस्थान (INMAS), एकीकृत रक्षा स्टाफ (IDS) की मदद लेगा.

मेडिकल मैनेजमेंट सीबीआरएनई पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट कोर्स 6 महीने का होगा. ये कोर्स के एमबीबीएस पूरा कर चुके कैंडिडेट्स के लिए उपलब्ध होगा वे ये कोर्स डिस्टेंस एजुकेशन के जरिए कर सकते हैं. जो कैंडिडेट्स मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से एमबीबीएस प्रोग्राम पूरा कर चुके हैं वे इन पदों के लिए अप्लाई करने के लिए एलिजिबल होंगे. मेडिकल मैनेजमेंट का ये कोर्स हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध होगा.

इग्नू मेडिकल मैनेजमेंट सीबीआरएनई के लिए कैसे करें अप्लाई

इग्नू मेडिकल मैनेजमेंट सीबीआरएनई डिजास्टर 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in से एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करें इसके अलावा प्रॉस्पेक्टस में सारी जानकारी उपलब्ध होगी.

इस सर्टिफिकेट डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने के लिए कैंडिडेट्स को सावधानी पूर्वक इस इन्फॉर्मेशन बुलेट को सावधानी पूर्वक पढ़ना चाहिए. इसके अलावा फॉर्म भरते वक्त कैंडिडेट्स को फीस का भी भुगतान करना होगा. सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन मिलने के बाद तुरंत फीस पे करनी होगी.

West Bengal Police SI Admit Card 2019: वेस्ट बंगाल पुलिस एसआई प्रलिम्स परीक्षा के एडमिट कार्ड रिलीज, करें डाउनलोड wbpolice.gov.in

NVS PGT Interview Admit Card 2019: नवोदय विद्यालय एनवीएस पीजीटी इंटरव्यू एडमिट कार्ड जारी, डाउनलोड navodaya.gov.in

AIIMS Jodhpur Admit Card 2019: एम्स जोधपुर में ऑफिस असिस्टेंट और स्टेनो पदों की भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड aiimsjodhpur.edu.in से करें डाउनलोड

 

 

One response to “IGNOU PG Certificate Courses: इग्नू में सर्टिफिकेट कोर्स की भरमार, मेडिकल सीबीआरएनई डिजास्टर मैनेजमेंट में करियर के बेहतर अवसर, डिटेल जानें ignou.ac.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App