नई दिल्ली. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय IGNOU ने छात्रों के लिए एक नया ऑनलाइन मास्टर और डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है। इस नई पहल से अब छात्र घर बैठे पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य में ऑनलाइन मास्टर और डिप्लोमा कोर्स कर सकते है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ गुरुवार को झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस की उपस्थिति में किया गया।

रमेश बैस ने की IGNOU की सराहना

इस कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए रमेश बैस ने ईग्नू की सराहना की। उन्होनें कहा देश और विदेश में उच्च शिक्षा के प्रसार को व्यापक बनाने में इग्नू की अहम भूमिका रही है। रमेश बैस ने इग्नू के नए कार्यक्रम को लेकर भी खुशी जाहिर की। वहीं आंध्र प्रदेश के शिक्षा मंत्री  डॉ ए सुरेश ने भी इग्नू के इस कार्यक्रम को जागरुकता और ज्ञान बढ़ाने वाला बताया। उन्होंने कहा कि ये कार्यक्रम वैश्विक पर्यावरणीय स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

कैसे करें कोर्स के लिए अप्लाई?

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए इच्छुक प्रार्थी को इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignuiop.samarth.edu.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज और आवेदन शुल्क का भुगतान कर आवेदन किया जा सकता है। बता दें कि पीजी डिप्लोमा एवं मास्टर दोनों कार्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तारीख 31 जनवरी  2022 है।

यह भी पढ़ें :

JSSC Recruitment 2022: झारखंड सरकार ने निकाली कई विभागों में नौकरियां, कल से करें अप्लाई

UP Vidhan Sabha Election 2022 : यूपी विधान सभा चुनाव 2022, यूपी में भाजपा के दिग्गज होंगे चुनाव मैदान में,सीएम योगी समेत उपमुख्यमंत्री भी उतरेंगे चुनाव मैदान में

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर