नई दिल्ली: IGNOU MBA BEd Admissions 2019: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के सत्र 2020 में होने वाले एमबीए (ओपनमेट) और बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट कराया जाएगा. इन कोर्स में ए़डमिशन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 27 जुलाई 2019 को एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन कराएगी. इस एंट्रेंस टेस्ट को देश के 100 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) देश के कई शैक्षिक संस्थानों में कंप्यूटर बेस्ड एंट्रेस टेस्ट आयोजन कराती है.

प्रवेश और भर्ती के उद्देश्यों के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन करने के लिए,नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अंतरराष्ट्रीय मानकों के बाद एक कुशल, पारदर्शी तरीके से टेस्ट आयोजित करती है. इग्नू के अलावा एनटीए को जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेनयू) और दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में कंप्यूटर बेस्ड एंट्रेस टेस्ट कराने की जिम्मेदारी दी गई है.

इग्नू के वाइस चांसलर प्रोफेसर नागेश्वर राव ने बताया कि एनटीए द्वारा एंट्रेंस टेस्ट आयोजित कराने का फैसला इसलिए किया गया है क्योंकि एनटीए इस तरह के एंट्रेंस एग्जाम को सफलतापूर्वक कराने में एक्सपर्ट है, साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एक सरकारी एजेंसी भी है. प्रोफेसप नागेश्वर ने आगे बताया कि अगर यह प्रयोग ठीक रहता है, तो इग्नू अपने लोकप्रिय कार्यक्रमों के लिए भी ऑनलाइन परीक्षा कराने का विचार कर रहा है.

एंट्रेंस टेस्ट के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू किए जाएंगे. छात्रों को सलाह दी जाती है कि फॉर्म भरने के लिए वे समय-समय पर एनटीए की वेबसाइट www.ntaignou.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन को चेक करते रहें. याद रहे कि ऑफलाइन मोड में रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा. इस संबंध में पूरी जानकारी छात्र इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

AIIMS MBBS Result 2019 Declared: एम्स एमबीबीएस का रिजल्ट हुआ जारी, यहां देखें नतीजे www.aiimsexam.org

Jharkhand JAC 11th 12th Vocational Result 2019: झारखंड जेएसी बोर्ड ने जारी किए कक्षा 11वीं और 12वीं वोकेशनल के परिणाम, jacresults.com पर करें चेक

One response to “IGNOU MBA BEd Admissions 2019: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी एमबीए और बीएड एंट्रेंस टेस्ट कराएगी NTA , ऐसे करें आवेदन ignou.ac.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App