नई दिल्ली. IGNOU BSc Nursing Admission 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग एडमिशन कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. जनवरी 2020 से शुरू होने वाले बैच में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को 9 नवंबर को होने वाली प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा. कोर्स में रुचि रखने वाले उम्मीदवार आधिकारिक इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर है.

कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वह 10 अक्टूबर से पहले आवेदन कर दें. यह कोर्स तीन साल की अवधि के लिए है जिसे पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है. कोर्स पूरा करने के लिए, छात्रों को 108 क्रेडिट अर्जित करना होगा. इस कोर्स के दो प्रमुख घटक हैं: थ्योरी और प्रैक्टिकल. यह 22 कोर्सेस में विभाजित है जिसमें 11 थ्योरी और 11 प्रैक्टिकल हैं.

Entrance exam एंट्रेंस एग्जाम- प्रवेश परीक्षा में 120 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे. परीक्षण की अवधि ढाई घंटे होगी. यह ओएमआर शीट के माध्यम से पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी. परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा.

Fee फीस- फॉर्म भरते समय उम्मीदवारों को 1000 रुपये शुल्क के रूप में देने होंगे. जिन लोगों को प्रवेश के लिए चुना गया है, उन्हें संबंधित क्षेत्रीय केंद्र में देय इग्नू के पक्ष में प्रथम वर्ष के प्रवेश शुल्क के लिए 18,000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट भेजना होगा.

CMCH Vellore Recruitment 2019: क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल वेल्लोर ने सोशल वर्कर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, www.cmch-vellore.edu पर करें अप्लाई

NHAI Recruitment 2019: नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया एनएचएआई ने साइट इंजीनियर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, www.nhai.gov.in पर करें अप्लाई

One response to “IGNOU BSc Nursing Admission 2020: इग्नू पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, अप्लाई ignou.ac.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App