नई दिल्ली. IGNOU Admission 2019: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने अकादमिक सत्र 2019 के लिए मास्टर, बैचलर, डिप्लोमा, और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है. उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2018 है.

केवल भारतीय नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. विदेशी छात्र ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं. पाठ्यक्रम या ऐच्छिक या गलत जानकारी के गलत विकल्प वाले अधूरे आवेदन पत्र / पुन: पंजीकरण फॉर्म, को शिक्षार्थियों को किसी भी सूचना के खारिज कर दिया जाएगा. उम्मीदवार जो पहले से ही एक वर्ष या उससे अधिक अवधि के कार्यक्रम में दाखिला ले चुके हैं, साथ ही 6 महीने की अवधि के किसी प्रमाण पत्र कार्यक्रम के लिए खुद को पंजीकृत कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क की वापसी
अभ्यर्थियों को ध्यान रखना चाहिए कि भुगतान किया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा. इससे संबंधित नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पर नजर रखें.

IGNOU Admission 2019: इग्नू जनवरी 2019 प्रवेश के लिए पंजीकरण कैसे करें?

1- इग्नू में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं.
2- ‘जनवरी 2019 सत्र में ऑनलाइन प्रवेश’ लिंक पर जाएं.
3- स्वयं को रजिस्टर करें.
4- आवश्यक विवरण दर्ज करें.
5- सबमिट विकल्प पर क्लिक करें.

7th Pay Commission: जानिए, सरकार कर्मचारियों को दिवाली के मौके पर क्या तोहफा देने वाली है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App