Wednesday, February 1, 2023
spot_img

यदि करते हैं पेनकिलर का इस्तेमाल तो जानें यह बात, दर्द के साथ कर देगा आपको भी साफ

नई दिल्ली। वर्तमान में लगभग सभी मनुष्य दवाइयों पर ही निर्भर हो गए हैं छोटी से छोटी समस्या को लेकर दवाइयों का प्रयोग करने लोगों के रुटीन में आ गया है। सर्दी, जुकाम या सिर दर्द जैसी परेशानियों के चलते वर्तमान में लोग डॉक्टर के बजाय मेडिकल स्टोर्स से पेनकिलर ले लेते हैं, क्या आप जानते हैं कि, ये पेनकिलर आप के लिए कितनी घातक है, इसके लगातार प्रयोग से आप की मौत भी हो सकती है।

पेन किलर से हो सकती हैं ये बीमारियां

यदि आप थोड़े से ही दर्द में पेनकिलर का इस्तेमाल करते हैं तो आप सावधान हो जाएं, क्योंकि पेन किलर आपके शरीर के दर्द को तो खत्म कर देगी, लेकिन आप के भीतर कई गंभीर बीमारियों भी छोड़ जाएगी।
रिपोर्ट के अनुसार पेन किलर का ज्यादा सेवन करने से आपके शरीर में कई दुष्प्रभाव होते है, इससे आप की किडनी, लीवर और हार्ट प्रभावित होते हैं। यदि आपने सीमित रूप से ज्यादा पेनकिलर का इस्तेमाल किया है तो आप को हार्ट अटैक या स्ट्रोक भी आ सकता है। इसलिए बेहद महत्वपूर्ण है कि, पेनकिलर लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें।

इन बातों का रखें ख्याल

यदि आपकी परेशानी इतनी अधिक बढ़ गई है कि, आप पेनकिलर के बगैर नहीं रह पा रहे हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओं को ध्यान में अवश्य रखे, यदि आप इन बातों का ख्याल नहीं रखेंगे तो आपके शरीर में जानलेवा साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
सर्वप्रथम आपको ध्यान रखना है कि पेन किलर लेने से पहले कुछ अवश्य खा लें इसे खाली पेट लेना घातक हो सकता है। यदि आप ने शराब पी है तो पेन किलर बिल्कुल भी न लें और यदि आप ने शराब का सेवन किया है तो पेन किलर का प्रयोग न करें, क्योंकि इसका कॉम्बिनेशन आपको हार्ट अटैक के नज़दीक पहुंचा सकता है।

Latest news