नई दिल्ली. ICSE Result Date 2019: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा रिजल्ट की तारीखों का ऐलान अभी तक नहीं किया है. इस बात की जानकारी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के आधिकारी ने शुक्रवार को दिया है. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन साल भर में एक बार करता है.

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) वार्षिक एग्जाम का आयोजन फरवरी और मार्च महीने में आयोजित किया गया था. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) आईसीएस द्वारा 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा हर वर्ष जुलाई में आयोजित की जाती है.

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा रिजल्ट सें संबंधित पूरी डिटेल्स के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- 

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा में वही अभ्यर्थी आवेदन कर पाएंगे जो कम से 4 विषयों के पेपर दिए हैं और इंग्लिश और दो अन्य विषयों में पास हुए हैं. एक से अधिक विषय में फेल होने वाले अभ्यर्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे.

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन इसलिए करता है ताकि जो अभ्यर्थी एक विषय में फेल हुए हैं उनको पास होने का एक और मौका मिल सकें.

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 1500 रुपये फीस देने पड़ेंगे. कंपार्टमेंटल परीक्षा की फीस अभ्यर्थियों को ऑनलाइन पे करना होगा. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की कंपार्टमेंटल परीक्षा में भी जो अभ्यर्थी फेल होंगे उन्हें सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा और दोबारा न्यू सत्र की परीक्षा में उपस्थित होना होगा.

Indian Navy Chargeman Recruitment 2019: भारतीय नौसेना में चार्जमैन के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी @joinindiannavy.gov.in

UPSC IFS 2018 Cut Off: यूपीएससी ने जारी किए आईएफएस 2018 के कट-ऑफ मार्क्स, ऐसे देखें @upsc.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App