नई दिल्ली: ICSE ISC exams 2019 datesheet: इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की काउंसिल यानी CISCE ने ISC और ICSE एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है. आप उनकी वेबसाइट cisce.org. पर जाकर डेटशीट देख सकते हैं. ICSE की कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 22 फरवरी से हीोगी जबकि ISC यानी कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 4 फरवरी से शुरू होगी. जिन छात्रों ने दोनों में से किसी भी कक्षा की परीक्षाएं देने वाले हैं वो वेबसाइट पर जाकर एग्जाम का पूरा शेड्यूल देख सकते हैं.

2019 के बाद से जो छात्र पहली बार में इंडियन स्कूल सर्टिफिकेशन सर्टिफिकेट एग्जाम में पास नहीं हो पाएंगे उन्हें CISCE दोबारा एग्जाम देने का मौका देगी. CISCE के सेक्रेट्री गैरी एराथुन ने कहा कि ISC के उन छात्रों के लिए उसी साल दोबारा परीक्षाएं आयोजित करेगा जो चौथे सब्जेक्ट में फेल हुआ है और पांचवे सब्जेट में कंपार्टमेंट आई है.

दूसरी भाषाएं जैसे ओ नागा, असमिया, बंगाली, डीजोंगखाओ, गारो, गुजराती, कन्नड़, खासी, लेपचा, मलयालम, मणिपुरी, मोजो, नेपाली, उडिया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तंगखुल, तेलेगू, उर्दू के अलावा मॉर्डन फॉरन लैंग्वेज जैसे अरेबिक, चीनी, फ्रेंच, जर्मन, मॉर्डन अर्मेनिया, पर्शियन, पुर्गगाली, रूसी, स्पैनिश, थाई, तिब्बती भाषा के लिए 13 मार्च को परीक्षा आयोजित की जाएगी.

इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की काउंसिल (ICSE ISC exams 2019 datesheet)

22 फरवरी- English Language – ENGLISH Paper 1

23 फरवरी – Art Paper 1 (Still Life)

25 फरवरी – Literature in English – ENGLISH Paper 2

26 फरवरी- Hindi

27 फरवरी- Environmental Science (Group II Elective)

1 मार्च- History & Civics – H.C.G. Paper 1

2 मार्च- Art Paper 2 (Nature Drawing/ Painting)
5 मार्च- Physics – SCIENCE Paper 1

8 मार्च – Mathematics

9 मार्च – Art Paper 3 (Original Composition)

11 मार्च – Geography – H.C.G. Paper 2

14 मार्च- French / Sanskrit (Group II Elective)

15 मार्च- Economics (Group II Elective)

16 मार्च – Art Paper 4 (Applied Art)

SSC Exam Datesheet: जनवरी में जारी होंगी एसएससी सीजीएल, जेएचटी, स्टेनोग्राफर एग्जाम की डेटशीट, ssc.nic.in पर ऐसे करें चेक

ICSE, ISC Exam 2019: अगले साल से फेल होने वाले छात्रों को उसी साल एक और मौका देगा आईसीएसई

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App