नई दिल्ली. ICAI CA CPT Result 2018: भारत में वाणिज्य के क्षेत्र में सुनहरा करियर बनाने के लिए सीए सीपीटी की पढ़ाई को बेहतर विकल्प माना जाता है. सीए सीपीटी की पढाई करने वाले लोगों को न केवल बेहतर सैलरी वाले जॉब ऑफर होते है बल्कि चार्टर्ड अकाउंट का प्राइवेट फर्म भी बंपर कमाई का साधन माना जाता है. प्रत्येक साल द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI)सीए सीपीटी टेस्ट आयोजित करता है. इस टेस्ट को पास करने वाले आवेदकों को भारत के शीर्ष कॉमस संस्थानों में सीए के कोर्स में दाखिला मिलता है.

आईसीएआई ने पिछले साल नवंबर में सीए सीपीटी परीक्षा आयोजित की थी. जिसका रिजल्ट जल्द जारी होने वाला है. आईसीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सीए सीपीटी टेस्ट 2018 का रिजल्ट 23 जनवरी को जारी किया जाएगा. सीए सीपीटी टेस्ट की परीक्षा देने वाले कैंडिडेट आईसीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट icai.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

ऐसे चेक कर सकेंगे आईसीएआई सीए सीपीटी परीक्षा 2018 का रिजल्ट (ICAI CA CPT Result 2018)
1. सबसे पहले आवेदक आईसीएआई सीए सीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट @icai.org पर जाएं.
2. यहां नोटिफिकेशन जोन में सीए सीपीटी परीक्षा 2018 का लिंक दिया जाएगा. (रिजल्ट जारी होने के बाद)
3. इस लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ वर्थ सबमिट करें.
4. जरूरी जानकारियों को देने के बाद रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. रिजल्ट को डाउलोड कर भविष्य के लिए प्रिंट करवा लें.

रिजल्ट से इतर आईसीएआई की आगामी परीक्षा की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों के लिए बता दें कि अब सीए सीपीटी टेस्ट की परीक्षा में बदलाव किया गया है. बदलावों से संबंधित नोटिफिकेशन के अनुसार मई 2019 से आगे आयोजित होने वाली सीए इंटरमीडिएट और सीए फाइनल की परीक्षा में मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन होंगे. ऐसे में सीए सीपीटी टेस्ट की तैयारी करने कैंडिडेट अपनी तैयारी पैटर्न को बदल लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App