IBPS Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने आईटी एडमिनिस्ट्रेशन, असिस्टेंट प्रोफेसर, फैकल्टी रिसर्च एसोसिएट के पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. IBPS Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि IBPS Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 दिसंबर 2019 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत आईटी एडमिनिस्ट्रेटर के 1, असिस्टेंट प्रोफेसर के 1 और रिसर्च एसोसिएट के 1 पद कुल मिलाकर 3 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता. एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा और चयन की प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं

IBPS Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

आईटी एडमिनिस्ट्रेटर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर साइंस में बीई .या बीटेक की डिग्री होना आवश्यक है.

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास पीएचडी की डिग्री के साथ-साथ 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी की डिग्री भी होना आवश्यक है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास 5 वर्ष शोध कार्य करने का अनुभव होना जरूरी है.

फैकल्टी रिसर्च एसोसिएट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास

पीएचडी की डिग्री के साथ-साथ 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी की डिग्री भी होना आवश्यक है.

IBPS Recruitment 2019 की चयन प्रक्रिया

आईबीपीएस भर्ती 2019 के अंतर्गत इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

आईटी एडमिनिस्ट्रेटर के पद पर उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा 90 मिनट की होगी. पेपर एप्टीट्यूड और प्रोफेशनल नॉलेज से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे.

वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर और फैकल्टी रिसर्च एसोसिएट के पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में 90 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रश्न एप्टीट्यूड और प्रोफेश्नल नॉलेज से जुड़े होंगे.

आनलाइन एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू में शामिल होने का मौका मिलेगा.

IBPS Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

आईटी एडमिनिस्ट्रेटर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे IBPS Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें

लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

LPSC Recruitment 2019: एलपीएससी ने ग्रैजुएट अप्रेंटिस के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, www.lpsc.gov.in

NTA JEE Main 2020 Math Sample Paper: एनटीए जेईई मेंस 2020 एंट्रेंस एग्जाम मैथमेटिक्स सैंपल पेपर जारी, डाउनलोड jeemain.nta.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App