नई दिल्ली. IBPS Clerk Prelims Result 2019: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन 28 दिसंबर 2019 को आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिमिनरी रिजल्ट जारी करेगा. आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम इसी महीने 7 और 8 तारीख को आयोजित किया गया था. जिन अभ्यर्थियों ने आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स दिसंबर 2019 परीक्षा दी है वे परिणाम जारी होने के बाद इंस्टीट्यूट की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर अपना स्कोर चेक कर सकेंगे.

जो अभ्यर्थी आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा क्वालिफाई करेंगे उन्हें अगले चरण यानी आईबीपीएस क्लर्क मुख्य परीक्षा में बैठना होगा. आईबीपीएस क्लर्क मेन्स 19 जनवरी 2020 में आयोजित होगा. इसके बाद अप्रैल 2020 में आईबीपीएस क्लर्क के पदों पर फाइनल नियुक्ति की जाएगी.

गौरतलब है कि इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल इस्टीट्यूट ने विभिन्न सरकारी बैंकों में क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए सितंबर महीने में नोटिफिकेशन जारी किया था. 17 सितंबर से 9 अक्टूबर 2019 तक आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे.

जिन अभ्यर्थियों ने आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया, उन्होंने 7 और 8 दिसंबर 2019 को आईबीपीएस क्लर्क प्री परीक्षा दी. यह परीक्षा देशभर के विभिन्न सेंटरों पर आयोजित की गई थी.

अब इंस्टीट्यूट 28 दिसंबर 2019 को आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स 2019 का रिजल्ट जारी करने वाला है. इस एग्जाम में जो अभ्यर्थी क्वालिफाई होंगे उन्हें अगले महीने होने वाली आईबीपीएस क्लर्क मेन्स परीक्षा में बैठना होगा. आईबीपीएस मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड जनवरी महीने के पहले या दूसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा.

IBPS Clerk Mains 2019 परीक्षा पैटर्न-

आईबीपीएस क्लर्क मुख्य परीक्षा 19 जनवरी को आयोजित की जाएगी. इस एग्जाम में अभ्यर्थियों से जनरल अवेयरनेस, फाइनेंशियल, इंग्लिश, रीजनिंग, कंप्यूटर और मैथ्स विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. इंग्लिश को छोड़कर सभी विषयों का पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगा. 

आईबीपीएस क्लर्क मेन्स एग्जाम में अभ्यर्थियों को कुल 190 सवाल हल करने होंगे. इसके लिए अभ्यर्थियों को 160 मिनट यानी दो घंटे और 40 मिनट का समय मिलेगा. मेन्स पेपर का पूर्णांक 200 होगा. इंस्टीट्यूट हर राज्य में वैकेंसी के हिसाब से अलग-अलग कट ऑफ जारी करेगा. 

Also Read ये भी पढ़ें-

आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर एसओ एडमिट कार्ड 2019 जारी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एसबीआई एफडी अकाउंट पर इस महीने ये हैं ब्याज दरें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App