IBPS Clerk Prelims Exam Analysis 2019: देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आज यानी शनिवार 7 दिसंबर 2019 को आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स एग्जाम की पहली शिफ्ट का आयोजन किया गया. आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स एग्जाम 2019 की पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 10 बजे तक चली. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स एग्जाम 2019 की पहली शिफ्ट का पेपर कैसा रहा. आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं.

आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स एग्जाम 2019 की पहली शिफ्ट का पेपर मिलाजुला रहा है. आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स एग्जाम 2019 की पहली शिफ्ट के बारे में छात्रों का कहना था कि कुछ सवाल आसान थे तो कुछ थोड़े मुश्किल. इस वर्ष पेपर के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है. एग्जाम का पैटर्न वही था, जो पिछले वर्ष एग्जाम का था. देशभर के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुए आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स एग्जाम में हजारों की संख्या में उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था. इस आर्टिकल हम पेपर के हर सेक्शन का विश्लेषण करेंगे.

रीजनिंग सेक्शन

आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स एग्जाम 2019 की पहली शिफ्ट के पेपर में रीजनिंग सेक्शन में पूछे गए सवाल न तो ज्यादा मुश्किल थे और न ही ज्यादा था. कुल मिलाकर पेपर की स्तर मॉडरेट था. रीजनिंग सेक्शन में 20 प्रश्न पजल्स और सीटिंग अरेंजमेंट से जुड़े थे. 5 प्रश्न सिलोजिजम से थे. 5 प्रश्न अल्फान्यूमेरिक, 3 प्रश्न ब्लड रिलेशन और 2 प्रश्न विविध से थे.

न्यूमेरिकल अबिलिटी सेक्शन

आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स एग्जाम 2019 की पहली शिफ्ट के पेपर में न्यूमेरिकल अबिलिटी सेक्शन मे पूछे गए कुछ प्रश्न आसान थे वहीं कुछ प्रश्न कठिन थे. इसमें डेटा इंटरप्रीटेशन से 5 प्रश्न, नंबर सीरीज से 5 प्रश्न, सरलीकरण से 7 प्रश्न, द्विघातीय समीकरण से 5 प्रश्न, अंकगणित से 12 और विविध से 3 प्रश्न पूछे गए थे.

इंग्लिश लैंग्वेज सेक्शन

छात्रों और कोचिंग संस्थानों के मुताबिक इंग्लिश लैंग्वेज का पेपर काफी आसान था. इसमें रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन से 7-8 प्रश्न, गलती पकड़ने से संबंधित 4 से 5 प्रश्न, उच्चारण की गलती से संबंधित 4 से 5 प्रश्न, क्लोज टेस्ट से 5 प्रश्न, संटेंस अरेंजमेंट से 2 से 3 प्रश्न और खाली जगहों को भरने वाले 3 से 4 प्रश्न पूछे गए थे.

UGC NET December 2019 Answer Key: यूजीसी नेट दिसंबर 2019 आंसर की आज हो सकती है जारी, ugcnet.nta.nic.in

UPTET Admit Card 2019: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी 2019 एडमिट कार्ड 12 दिसंबर को होगा जारी, updeled.gov.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App