नई दिल्ली. इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल, आईबीपीएस विभिन्न पीएसबी या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करेगा. भर्ती आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा के आधार पर की जाती है. आईबीपीएस क्लर्क 2019 के लिए अधिसूचना सितंबर के महीने में जारी की जाएगी. नीचे दी गई परीक्षा के संबंध में योग्यता, परीक्षा तिथि और अन्य महत्वपूर्ण निर्देश यहां देखें. देश में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाले भारतीय नागरिक आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा के लिए आवेदन करने के योग्य हैं. कृपया ध्यान दें कि उम्मीदवारों को कट-ऑफ तारीख तक अपना स्नातक पूरा किया होना चाहिए. आमतौर पर कट-ऑफ की तारीख आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख होती है. अपने स्नातक के अंतिम वर्ष में उम्मीदवार योग्य नहीं हैं.

इसके अलावा, आईबीपीएस क्लर्क के लिए आयु सीमा भी है. उम्मीदवारों को 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए. आईबीपीएस क्लर्क के लिए आयु सीमा की गणना करने की तारीख 1 सितंबर है. सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग और भूतपूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी. इसके अलावा ऊपर दी गई तिथियां संभावित हैं. उम्मीदवारों को सटीक कट ऑफ तिथियों के लिए अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर दी जाएगी.

आईबीपीएस 2020 क्लर्क परीक्षा के लिए जरूरी तारीख

  • अधिसूचना की रिलीज अगस्त के अंतिम सप्ताह (संभावित)/ सितंबर के पहले सप्ताह में होगी.
  • पंजीकरण प्रक्रिया 15 सितंबर 2019 के आसपास शुरू होगी.
  • आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा संभावित तारीख 7, 8, 14 और 15 दिसंबर 2019 होगी.
  • मुख्य परीक्षा संभावित तारीख 19 जनवरी 2020 है.

आईबीपीएस 2020 क्लर्क परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया

आईबीपीएस क्लर्क दो चरणों वाली भर्ती प्रक्रिया है. बैंकिंग की नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को पहले प्रारंभिक दौर और फिर मुख्य परीक्षा को पास करना होगा. लिपिक भर्ती के लिए कोई साक्षात्कार दौर नहीं है. हालांकि, उम्मीदवारों को अंतिम आवंटन के लिए चयनित राज्य की स्थानीय भाषा में सक्षमता साबित करने की आवश्यकता होगी. इसके अलावा, प्रारंभिक परीक्षा क्वालिफायर राउंड है और अंतिम चयन मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होता है. प्रारंभिक परीक्षा 100 अंकों का पेपर या 100 प्रश्न का पेपर है. उम्मीदवारों को अंग्रेजी भाषा, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी पर सवालों के जवाब देने होते हैं. अंग्रेजी से 30 प्रश्न और न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी से 35 प्रश्न हैं.

NTA ICAR AIEEA 2019 Result Date: एनटीए आईसीएआर एआईईईए 2019 रिजल्ट आज होगा जारी, www.ntaicar.nic.in

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today: शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार मिलेगा वेतन, जानें क्या होगी पीजीटी, टीजीटी और पीआरटी पदों पर सैलेरी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App