नई दिल्ली. HSSC Haryana Recruitment 2019: हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने एलडीसी, यूडीसी, स्टेनो, ट्रांसलेटर, इंजीनियर समेत कई पदों पर आवेदन मांगे हैं. दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (DHBVN),उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (UHBVN) और हरियाणा विद्युत प्रासरण निगम के अंतर्गत एलडीसी, यूडीसी, स्टेनो, ट्रांसलेटर ओर इंजीनियर के 2978 पदों पर भर्ती की जाएगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट www.hssc.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

HSSC Haryana Recruitment 2019 के तहत आवेदन की प्रक्रिया 10 जुलाई से शुरू होगी और 25 जुलाई तक चलेगी. फीस सबमिट करने की आखिरी तारीख 29 जुलाई 2019 है. आवेदन करने से पहले छात्र संबंधित पदों की योग्यता के बारे में जान लें. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. परीक्षा सीबीटी मोड पर आधारित होगी. HSSC Exam 2019 10 अगस्त से 18 अगस्त के बीच आयोजित कराए जाएंगे. भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार हरियाणा एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.hssc.gov.in का रुख कर सकते हैं.

HSSC Haryana Recruitment 2019 की वैकेंसी डिटेल्स

  • दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अंतर्गत जूनियर सिस्टम इंजीनियर के 146 पदों, असिस्टेंट लाइन मैन के 183 पदों, असिस्टेंट लॉ ऑफिसर के 3 पदों और लोवर डिविजन क्लर्क(LDC) के 440 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं.
  • उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के अंतर्गत असिस्टेंट लाइन मैन के 1307 पदों, डिविजनल/रेवेन्यू अकाउंटेंट के 48 पदों, जूनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर के 2 पदों, जूनियर टेस्ट इंजीनियर के 1 पद, असिस्टेंट लॉ ऑफिसर के 3 पदों, लोवर डिविजन क्लर्क के 495 पदों और अपर डिविजन क्लर्क के 58 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं.
  • हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड के अंतर्गत असिस्टेंट लॉ ऑफिसर के 2 पदों, प्रोटेक्शन असिस्टेंट के 18 पदों, स्टोर असिस्टेंट के 8 पदों, सेक्शन ऑफिसर अकाउंट के 6 पदों, डिविजनल अकाउंटेंट के 10 पदों, फार्मासिस्ट के 4 पदों, जूनियर स्केल स्टेनो के 34 पदों, स्टेनो टाइपिस्ट के 25 पदों, लोवर डिविजन क्लर्क के 40 पदों, अपर डिविजन क्लर्क के 21 पदों, लोवर डिविजन क्लर्क के 23 पदों, हिंदी ट्रांसलेटर के 5 पदों, जूनियर अकाउंटेंट के 19 पदों लैब टेक्निशियन के 1 पद और जूनियर ड्रॉफ्ट्समैन के 76 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं.

HSSC Haryana Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

  • जूनियर सिस्टम इंजीनियर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान की 60 प्रतिशत नंबरो के साथ बीई बीटेक(आईटी, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रानिक कम्यूनिकेशन ब्रांच), एमसीए और एमएससी की डिग्री होना आवश्यक है.
  • असिस्टेंट लाइन मैन के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास इलेक्ट्रिशियन/वायरमैन ट्रेड के वोकेशनल कोर्स की डिग्री होना आवश्यक है.
  • आसिस्टेंट लॉ ऑफिसर के पद पर वही उम्मीदवार आवदेन कर सकेंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री हासिल की होगी. साथ ही उम्मीदवार के पास बतौर वकील 3 साल प्रैक्टिस का अनुभव भी जरूरी है.
  • एलडीसी के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 50 प्रतिशत अंको के साथ बैचलर डिग्री होना आवश्यक है.
  • प्रोटेक्शन असिस्टेंट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास मैट्रिक के साथ आईटीआई का सर्टिफिकेट होना जरूरी है.
  • स्टोर असिस्टेंट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 50 प्रतिशत अंको के साथ हरियाणा सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त किसी यूनिवर्सिटी की बैचलर डिग्री होना आवश्यक है.
  • सेक्शन ऑफिसर अकाउंट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 60 प्रतिशत अंको के साथ कॉमर्स स्ट्रीम की पीजी डिग्री होना आवश्यक है. एससी श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 फीसदी की छूट मिलेगी.

HSSC Haryana Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें अप्लाई

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले हरियाणा एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.hssc.gov.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे HSSC Haryana Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नए पेज पर मांगी गई सभी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी.
  • आगे की जरूरत के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास रख लें.

UP NEET 2019 Counselling Result: यूपी नीट 2019 फर्स्ट काउंसलिंग सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी www.upneet.gov.in

UPSC Recruitment 2019: संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी ने ड्राइवर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, www.upsc.gov.in पर करें अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App