हरियाणा. HSSC Clerk Exam Dates 2019: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा क्लर्क के पद के लिए आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट काम नहीं कर रही है. कुछ उम्मीदवारों द्वारा सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट साझा किया जा रहा है जिसमें एचएसएससी क्लर्क परीक्षा 2019 के रद्द होने की बात कही गई है. सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही इस अफवाह का संज्ञान लेते हुए हरियाणा सीएमओ ऑफिस ने ट्वीट कर कहा है कि उम्मीदवार ऐसी किसी खबर पर ध्यान न दें. परीक्षा तय तारीख पर आयोजित की जाएगी. परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर नजर बनाए रखें.

हरियाणा सीएमओ ने ट्वीट कर कहा कि 21, 22 और 23 सितंबर को होने वाले HSSC क्लर्क एक्जाम को स्थगित करने को लेकर सोशल मीडिया पर एक फर्जी स्क्रीनशॉट फैलाया जा रहा है। कृपया ध्यान दें कि एचएससी द्वारा द्वारा कोई भी सूचना नहीं दी गई है। परीक्षा अपनी तय तारीख पर आयोजित होगी. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत ग्रुप सी क्लर्क के 4858 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. वेबसाइट पर मौजूद आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत चयनित उम्मीदवारों को 20200 ग्रेड पे की सैलरी मिलेगी.

HSSC Clerk Exam 2019 का एग्जाम पैटर्न

एचएसएससी क्लर्क परीक्षा 2019 100 अंकों की होगी. लिखित परीक्षा 90 अंकों की होगी. वहीीं 10 अंक सोशियो इकोनॉमिक वरीयता और अनुभव पर दिए जाएंगे. परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रश्नपत्र को 2 भागों में बांटा गया है. परीक्षा में 75 फीसदी प्रश्न जनरल अवेयरनेस, रिजनिंग, गणित, विज्ञान, कंप्यूटर, अंग्रेजी, हिंदी विषय के पूछे जाएंगे. वहीं 25 फीसदी प्रश्न इतिहास, करेंट अफेयर्स, साहित्य भूगोल, सिविक, इनवायरमेंट, कल्चर विषय से पूछे जाएंगे.

HSSC Clerk Exam 2019 एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

  • एचएसएससी क्लर्क परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे HSSC Clerk Exam 2019 Admit Card के लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखने लगेगा.
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट अपने पास रख लें.

SSC SI ASI Notification 2019 Released: एसएससी दिल्ली पुलिस, CISF में सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदन शुरू, ssc.nic.in

SSC CHSL Tier 2 Admit Card Released: एसएससी सीएचएसएल 10+2 टियर 2 एडमिट कार्ड जारी, ssc.nic.in पर करें डाउनलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App