HPTET Answer Key 2020: हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 आंसर की जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBoSE) ने हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 (HPTET 2020) की आंसर की जारी कर दी है. परीक्षा में शामिल हो चुके उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. रिजल्ट से जुड़ी अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में रिजल्ट के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 का आयोजन दिसंबर महीने में किया जाएगा. बता दें कि हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBoSE) द्वारा जारी की गई यह आंसर की प्रोविजनल है. उम्मीदवार प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. उम्मीदवार 06 जनवरी तक hpbosesopaperetting.43@gmail.com पर सहायक दस्तावेजों के साथ अपनी आपत्तियां भेज सकते हैं. 6 जनवरी के 2021 के बाद भेजी गई आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा. 

HPTET Answer Key 2020 ऐसे करे डाउनलोड

प्रोविजनल आंसर की डाउनलोड करने के लिेए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे HPTET Answer Key 2020 लिंक पर क्लिक करें.

HPTET Answer Key 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आंसर आंसर की स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार आंसर की का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं. 

बता दें कि हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 में जो उम्मीदवार क्वालीफाई होंगे. वे राज्य में संचालित स्कूलों में शिक्षक की नौकरी पाने के लिए पात्र होंगे. परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए 60 फीसदी नंबर पाने होंगे. कुल 44,317 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन किया था, जिनमें से 41,808 ने शुल्क का भुगतान किया.

CBSE Board Exam 2021: इस दिन होगी सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं एग्जाम 2021 की तारीख की घोषणा, शिक्षामंत्री ने दी जानकारी

AIMA MAT 2020 Admit Card: ऑनलाइन रिमोट प्रॉक्टर्ड एग्जाम 2020 एडमिट कार्ड जारी, @mat.aima.in