नई दिल्ली. HPCL Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने प्रोजेक्ट इंजीनियर, लॉ ऑफिसर, एचआरओ और अन्य पदों पर बंपर भर्ती निकाली गई है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) की आधिकारिक वेबसाइट www.hindustanpetroleum.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी हासिल के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि HPCL Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 सितंबर 2019 है. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत प्रोजेक्ट इंजीनियर (मैकेनिकल) के 63 पदों, प्रोजेक्ट इंजीनियर (सिविल) के 18 पदों, प्रोजेक्ट इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) के 25 पदों, प्रोजेक्ट इंजीनियर (इंस्ट्रूमेशन) के 10 पदों, रिफाइनरी इंजनीयर (कैमिकल) के 10 पदों, लॉ ऑफिसर के 4 पदों, क्वालिटी कंट्रोल ऑफिसर के 20 पदों, ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर के 8 पदों, फायर एंड सेफ्टी ऑफिसर के 6 पदों कुल मिलाकर 164 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी.

HPCL Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

  • प्रोजेक्ट इंजीनियर (मैकेनिकल) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास पाइपिंग, स्ट्रेस एनालिसिस, प्रेसर वेसल्स, हीट एक्सचेंजर में तीन साल का अनुभव होना जरूरी है. इसके अलावा उम्मीदवार के पास प्रोजेक्ट एग्जीक्यूशन, कॉन्ट्रैक्ट मैनेजमेंट, कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट क्षेत्र में भी 3 साल का अनुभव होना जरूरी है.
  • प्रोजेक्ट इंजीनियर (सिविल) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास रियल एस्टेट, प्रोजेक्ट एग्जीक्यूशन क्षेत्र में 3 वर्ष कार्य करने का अनुभव होना जरूरी है.
  • प्रोजेक्ट इंजीनियर (इंस्ट्रूमेंशन) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास इंस्ट्रूमेंशन प्रोजेक्ट में 3 वर्ष कार्य करने का अनुभव होना जरूरी है.
  • रिफाइनरी इंजीनियर (कैमिकल) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 60 फीसदी अंकों के साथ कैमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री होना आवश्यक है. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवार को 10 फीसदी की छूट मिलेगी.
  • लॉ ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की पास एलएलबी या बीएएलएलबी की डिग्री होना आवश्य है. सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के सभी सेमेस्टर में 60 फीसदी अंक होना आवश्यक है. अनुसूचित जाति एंव अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 फीसदी की छूट मिलेगी.
  • क्वालिटी कंट्रोल ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास केमिस्ट्री में एमएससी की डिग्री होना आवश्यक है. सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एमएससी में 60 फीसदी अंक लाना जरूरी होगा. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को इसमें 10 फीसदी की छूट मिलेगी.
  • ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास एमबीए की डिग्री होना आवश्यक है.
  • फायर एंड सेफ्टी ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास फायर इंजीनियरिंग में बीई और बीटेक की डिग्री होना आवश्यक है.

HPCL Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • प्रोजेक्ट इंजीनियर, लॉ ऑफिसर और ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट www.hindustanpetroleum.com पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे HPCL Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.
  • आगे की जरूरत के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास रख लें.

RRB JE Result 2019: आरआरबी जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019 की चयन प्रक्रिया पर उठे सवाल, उम्मीदवारों ने की दोबारा रिजल्ट जारी करने की मांग

SSC Selection Post Phase 7 Recruitment: कर्मचारी चयन आयोग एसएससी ने इन पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, www.ssc.in.in पर 31 अगस्त तक करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App