नई दिल्ली. HP Vidhan Sabha Secretariat Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल हिमाचल प्रदेश विधान सभा सेक्रेटेरिएट की तरफ से जूनियर ट्रांसलेटर, क्लर्क समेत अन्य पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश विधानसभा की आधिकारिक वेबसाइट www.evidhan.nic.in पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं.

HP Vidhan Sabha Secretariat Recruitment 2019 के अंतर्गत विभिन्न पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 8 जुलाई 2019 है. आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह है कि समय रहते 8 जुलाई से पहले इन पदों के लिए आवेदन कर दें. साथ ही भर्ती से जुड़ी अपडेट्स जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखे.

HP Vidhan Sabha Secretariat Recruitment 2019 की वैकेंसी डिटेल

हिमाचल प्रदेश विधान सभा सेक्रेटेरिएट भर्ती 2019 के अंतर्गत लॉ ऑफिसर के 1 पद, असिस्टेंट लाइब्रेरियन के 1 पद, जूनियर ट्रांसलेटर के 2 पद, क्लर्क के 1 पद और चौकीदार के 2 पद समेत कुल 7 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. भर्ती से जुड़ी हर जानकारी हिमाचल प्रदेश विधान सभा की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है.

HP Vidhan Sabha Secretariat Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

  • लॉ ऑफिसर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के लॉ की डिग्री होने के साथ-साथ 3 साल बतौर वकील काम करने का अनुभव होना चाहिए. इसके साथ ही उम्मीदवार को हिमाचल प्रदेश की स्थानीय भाषा और संस्कृति का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए.
  • असिस्टेंट लाइब्रेरियन के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 12वीं पास होना जरूरी है. साथ ही उनके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से लाइब्रेरी साइंस का डिप्लोमा भी होना चाहिए.
  • जूनियर ट्रांसलेटर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स, लॉ, मैनेजमेंट किसी भी स्ट्रीम की ग्रैजुएशन डिग्री होना आवश्यक है. साथ ही ग्रैजुएशन और पोस्ट ग्रैजुशन में हिंदी और अंग्रेजी में से कोई एक सब्जेक्ट रहा हो.
  • कलर्क के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास ग्रैजुएट की डिग्री होना आवश्यक है. साथ ही उम्मीदवार को हिंदी और अग्रेंजी टाइपिंग भी आनी जाहिए. हिंदी के लिए टाइपिंग स्पीड 25 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी के लिए टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए.
  • चौकीदार के पद पर आवेदने करने वाले उम्मीदवार को 8वीं पास होना जरूरी है.

HP Vidhan Sabha Secretariat Recruitment 2019 के तहक चयनित उम्मीदवारों को मिलेगी इतनी सैलरी

हिमाचल प्रदेश विधान सभा सेक्रेटेरिएट भर्ती 2019 के अंतर्गत लॉ ऑफिसर के पद पर चयनित उम्मीदवार को 10300-34800 ग्रेड पे स्केल का वेतन, असिस्टेंट लाइब्रेरियन के पद पर चयनित उम्मीदवार को 5910-20200+2400 ग्रेड पे स्केल का वेतन, जूनियर ट्रांसलेटर के पद पर चयनित उम्मीदवार को 5910-20200+2800 ग्रेड पे का वेतन, क्लर्क के पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवार को 4900-10680+1300 ग्रेड पे स्केल का वेतन, चौकीदार के पद पर चयनित उम्मीदवार को 5910-20200+1900 ग्रेड पे स्केल का वेतन मिलेगा.

HP Vidhan Sabha Secretariat Recruitment 2019 के तहत ऐसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले हिमाचल प्रदेश विधान सभा की आधिकारिक वेबसाइट www.evidhan.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे एचपी विधान सभा सेक्रेटेरिएट रिक्रूटमेट 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नए पेज पर मांगी गई जानकारी को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें ही.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी. उम्मीदवारों को सलाह है कि अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर ले लें.

Jamia Millia Islamia Recruitment 2019: जामिया मिल्लिया इस्लामिया में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर बंपर वैकेंसी, www.jmi.ac.in पर जाकर करें अप्लाई

Railway Recruitment 2019: रेलवे में स्टेशन मास्टर के पद पर निकली बंपर वैकेंसी, www.rrcnr.org पर जाकर करें अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App