Thursday, February 2, 2023
spot_img

कैसे बनते हैं डॉक्टर… जानिए एग्जाम से लेकर सैलरी तक

How to become a Doctor: डॉक्टर कैसे बने….? यह सपना कई छात्रों का होता है। डॉक्टर की समाज में अहम प्रतिष्ठा होती है। इस पेशे के माध्यम से कोई न केवल समाज की सेवा कर सकता है, बल्कि किसी को जीवन दान भी दे सकता है. इसलिए अगर आप भी डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको कम उम्र से ही खुद को तैयार करना शुरू कर देना होगा। क्योंकि एक डॉक्टर बनने के लिए बहुत समर्पण और मेहनत लगती है। आपको काफी धैर्य की भी आवश्यकता होगी। इस खबर में हम आपको बताते हैं कि डॉक्टर बनने के लिए शुरुआत से ही आपको क्या करना चाहिए।

स्कूली पढ़ाई

डॉक्टर बनने के लिए 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी पास होना जरूरी है। एमबीबीएस (MBBS) प्रोग्राम के लिए आवेदन करते समय आपकी आयु कम से कम 17 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए।

 

ग्रेजुएशन

डॉक्टर बनने के लिए आपके पास एमबीबीएस (MBBS) की डिग्री होनी चाहिए। यह चिकित्सा के क्षेत्र में प्रवेश के लिए प्रवेश पत्र की तरह है। यह आमतौर पर एक साल की इंटर्नशिप के साथ साढ़े पांच साल का कोर्स होता है।

 

एंट्रेस एग्जाम या प्रवेश परीक्षा

MBBS या BDS बनाने के लिए, आपको नेटवर्क परीक्षा लेने की आवश्यकता है। हर साल, CBSE इस परीक्षा का आयोजन करता है, जिसके माध्यम से छात्रों को पूरे भारत में चिकित्सा अध्ययन के लिए अलग-अलग विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिया जाता है। नीट परीक्षा में आपकी रैंक के अनुसार यह तय किया जाता है कि आपको किस विश्वविद्यालय में जगह दी जाएगी। साथ ही अगर आप आयुर्वेद, यूनानी या होम्योपैथी में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक खास कोर्स करना होगा।

इन यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं पढाई

 

एम्स, (AIIMS)
JIPMER,
आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज, (Armed Forces Medical College)
लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, (Lady Hardinge Medical College)
जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, (Jawaharlal Nehru Medical College)
कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, (Kasturba Medical College)
मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, (Maulana Azad Medical College)
क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (Christian Medical College)

ये वो कॉलेज हैं जो कि अपना खुद का एंट्रेस एग्जाम कराते हैं. इसलिए अगर छात्र इनमें से कोई कॉलेज में जाकर पढाई करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए अलग से एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना पड़ेगा.

 

इस बात का भी रखें ख्याल

उपरोक्त बताई गई जानकारी को मद्देनजर रखते हुए आप डॉक्टर की नौकरी हासिल कर सकते हैं। बता दें, डॉक्टर के पद पर नौकरी करने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह एक सुनहरा मौका है. जहाँ पर आपको वेतन भी अच्छा दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें, साथ ही आपका तय मानदंडों पर खरा उतरना बेहद जरूरी है. अन्य जानकारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें :

 

Delhi Excise Case: बीजेपी बोली- ‘अरविंद केजरीवाल का अहंकार टूटेगा, AAP के पास सवालों का नहीं है जवाब’

मनीष सिसोदिया का दावा! बीजेपी ने मेरे खिलाफ सभी सीबीआई, ईडी मामलों को बंद करने की रखी पेशकश

 

 

 

 

Latest news