HBSE 10th Result 2020: कोरोना वायरस के तेजी से फैल रहे संक्रमण का असर हाल ही में होने वाले विभिन्न बोर्ड परीक्षाओं, भर्ती परीक्षाओं, रिजल्ट पर पड़ता नजर आ रहा है. दरअसल कोरोना वायरस के कारण भारत के सभी शैक्षणिक संस्थान बिल्कुल बंद हैं. कई स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं संपन्न नहीं हो सकी है वहीं कई बोर्ड लॉकडाउन के चलते मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षाओं का रिजल्ट नहीं जारी कर सकें. इन सबके बीच बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (HBSE) ने कक्षा 10वीं एग्जाम 2020 की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच को लेकर बड़ा फैसला किया है. इस संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए छात्र हरियाणा बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जा सकते हैं.

बता दें कि बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (HBSE) ने कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते कक्षा 10वीं की उत्तर पुस्तिकाओं कीं जांच अध्यपकों से घर से ही करवाने का फैसला किया है. बोर्ड के मुताबिक 11 अप्रैल को जिला शिक्षा अधिकारी की देखरेख में अध्यापक उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल उठाएंगे. 22 अप्रैल तक नंबरों का डाटा उत्तर पुस्तिकाओं के साथ जमा करना होगा. वहीं देश के दूसरे स्टेट बोर्ड यानी यूपी बोर्ड की बात करें तो बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम लॉकडाउन की अवधि के बाद शुरू करने का फैसला किया है.

हरियाणा बोर्ड के चेयरमैन डॉक्टर जगबीर सिंह ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से अध्यापक घर में समय व्यतीत कर रहे हैं तो मूल्यांकन अच्छी प्रकार कर पाएंगे. इसके लिए जिन अधिकारियों और विद्यालयों की ड्यूटी लगाई गई हैं, उन्हें मैसेज के माध्यम से इस बारे में अवगत करा दिया गया है. मालूम हो कि बंडल ले जाने तथा जमा करने के बाद अध्यपाकों को मूल्यांकन के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान किया जाएगा. अगर स्टाफ की कमी होती है तो उसे पूरा करा जाएगा.

ESIC Recruitment 2020: इंटरव्यू के आधार पर ईएसआईसी में प्रोफेसर पद पर बंपर वैकेंसी, सैलरी 1.50 लाख से ज्यादा

JPSC Recruitment 2020: झारखंड लोक सेवा आयोग ने मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, jpsc.gov.in पर जानें सारी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App