हरियाणा. राज्य सरकार ने फैसला किया है कि कक्षा 5वीं और कक्षा 8वीं के स्तर पर बोर्ड परीक्षाओं Board exams का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में हरियाणा सरकार Haryana government की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यानि अब राज्य में सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले 5वीं और 8वीं के छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन बोर्ड परीक्षा द्वारा किया जाएगा। बता दें कि पंजाब और राजस्थान में ये नियम पहले से लागू है।

राज्य शिक्षा मंत्री ने किया ट्वीट

हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री  चौधरी कंवर पाल ने 19 जनवरी 2022 को देर शाम ट्वीट करते हुए इस बाबत एक महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होंने अपने ट्वीट में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) द्वारा जारी एक अधिसूचना को शेयर करते हुए लिखा कि शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा लागू कर दी गई हैं। इस ऐतिहासिक निर्णय से शिक्षा प्रणाली में उच्च स्तरीय सुधार होगा।

बोर्ड परीक्षाओं के तरह होंगे सभी नियम

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग की अधिसूचना के अनुसार 5वीं और 8वीं कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाओं के सभी नियम बड़ी कक्षाओं की तरह ही होंगे। बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के एक माह के अंदर नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी और छात्रों को प्रमाण-पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे। यदि कोई परीक्षार्थी परीक्षा में अनुत्तीर्ण होता है तो उसे अतिरिक्त शिक्षण देते हुए दो माह बाद दुबारा परीक्षा देने का अवसर भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

AICTE Scholarship: सभी टेक्निकल कोर्स के लिए हर साल मिलेंगे 50 हजार, अप्लाई करने का आखिरी मौका

Hit Attack of Yogi on SP : तमंचावादी मानसिकता से उबर नहीं पा रही सपा, सीएम योगी ने किया करारा प्रहार

 

SHARE