गांधीपुर. Gujarat GSEB 12th Result 2019: गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSEB) 12वीं में जो स्टूडेंट्स फेल हुए हैं वो घबराएं नहीं क्योंकि गुजरात बोर्ड 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स में फेल स्टूडेंट्स को पास होने का एक और मौका देगा. गुजरात बोर्ड 12वीं की परीक्षा में फेल स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.gseb.org पर जाकर स्क्रूटनी और कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन आवेदन कर सकते हैं. गुजरात बोर्ड की तरफ से स्क्रूटनी और कंपार्टमेंटल परीक्षा जून में आयोजित किया जाएगा, जबकि रिजल्ट सितंबर जारी किया जाएगा.

गुजरात बोर्ड 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स स्क्रूटनी और कंपार्टमेंटल परीक्षा में वही स्टूडेंट्स शामिल होने पाएंगे जो एक विषय फेल होंगे. एक से अधिक विषय में फेल होने वाले स्टूडेंट्स कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे. गुजरात बोर्ड 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स की परीक्षा में इसबार भी लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है. लड़कों की अपेक्षा लड़कियों का पास प्रतिशत अधिक रहा है.

गुजरात बोर्ड 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स की मार्क्सशीट स्टूडेंट्स बोर्ड ऑफिस और अपने स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं. गुजरात बोर्ड 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स की मार्क्सशीट लेते समय स्टूडेंट्स मार्क्सशीट में दी गई मूल सूचनाएं जैसे – नाम, माता का नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ आदि चेक कर सकते हैं. अगर इनमें कोई गलती है तो स्टूडेंट्स इसकी शिकायत बोर्ड ऑफिस में या अपने स्कूल में करें. गुजरात बोर्ड द्वारा स्टूडेंट्स की पूरी मदद किया जाएगा.

गुजरात बोर्ड 12वीं आर्ट्स और साइंस की परीक्षाएं कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित की गई थी. गुजरात बोर्ड 12वीं आर्ट्स की परीक्षा में राज्य भर से 6 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. गुजरात बोर्ड 12वीं आर्ट्स और साइंस की परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो इसके लिए बोर्ड लगभग सभी सेंटरों पर पुलिस बलों की तैनाती किया था, इसके अलावा बोर्ड ने संवेदनशील और अतिसंवेदनशील सेंटरों पर अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती किया था.

Gujarat GSEB 12th Result 2019 Declared: गुजरात बोर्ड 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स रिजल्ट जारी, 73.75 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल www.gseb.org

UPSSSC Mandi Parishad Admit Card 2019: यूपीएसएसएससी मंडी परिषद एडमिट कार्ड 2019 जारी, यहां से करें डाउनलोड upmandiparishad.upsdc.gov.in , upsssc.gov.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर